scriptटीकाकरण: अब युवाओं को लगेगी वैक्सीन, पंजीयन के आधार पर लगेगा टीका | Vaccination: Now the youth will be vaccinated, the vaccine will be bas | Patrika News

टीकाकरण: अब युवाओं को लगेगी वैक्सीन, पंजीयन के आधार पर लगेगा टीका

locationडिंडोरीPublished: Apr 29, 2021 06:35:18 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों का होगा टीकाकरण

Vaccination: Now the youth will be vaccinated, the vaccine will be based on registration

Vaccination: Now the youth will be vaccinated, the vaccine will be based on registration

डिंडोरी. जिले में 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी नागरिकों को कोविड-19 कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय डिंडोरी में नि:शुल्क टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा टीकाकरण के लिए आवश्यक तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रमेश मरावी ने बताया कि कोविड-19 कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए यह वैक्सीन पूर्णत: सुरक्षित है। वैक्सीन कोविड-19 कोरोना वायरस संक्रमण के जोखिम को कम करती है। सभी व्यक्तियों को टीका अनिवार्य रूप से लगवाना चाहिए। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ आरके डोंगरे ने बताया कि 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के नागरिकों का टीकाकरण ऑनलाइन पंजीयन के आधार पर ही किया जाएगा।
कराना होगा पंजीयन
18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के नागरिक कोविन पोर्टल पर पंजीयन कर टीकाकरण करवा सकते हैं। पंजीयन के लिये उक्त लिंक पर जाकर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर गेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा। आपके मोबाइल पर आये ओटीपी को इंटर करने पर एक नया पेज ओपन होगा। आपके मोबाईल नंबर पर ओटीपी मैसेज आएगा। इसे 180 सेकेण्ड के अंदर डालना होगा। सबमिट करते ही नया पेज खुलेगाए यहां आपको अपनी डिटेल भरनी है। कोई एक विकल्प चुनकर आईडी नंबर डालना है या फिर नाम, जेंडर और जन्मतिथि भरनी होगी। इसके बाद नजदीकी कोविड वैक्सीनेषन सेंटर चुनने का विकल्प आएगा। सेंटर चुनने के बाद आप अपनी सुविधा अनुसार उपलब्ध स्टॉल चुन सकते हैं। आपका नंबर आने पर आप वैक्सीन लगवा सकते हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने सभी लोगों से अपील की है कि कोविड.19 कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु मास्क लगाएं और सोषल डिस्टेंसिंग का पालन करें। 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिक टीकाकरण अनिवार्य रूप से लगवाएं।
वैक्सीन लगवाने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कर रही जागरूक
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गांव गांव मे कोरोना संक्रमण से वचाव हेतु कोरोना वैक्सीन लगवाने के संदेश दिए जा रहे है। जिनमें ग्राम कोसमडीह की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता चंद्रवती मरावी और सहायिका उमाकांति मरावी सेक्टर बच्छरगांव परियोजना बजाग जिला डिंडोरी द्वारा ये संदेश दिया जा रहा है। कोरोना वैक्सीन जानलेवा नहीं है। वैक्सीन अवश्य लगवाएं ये पूर्णरूप से सुरक्षित है। वैक्सीन लगवाएं सुरक्षित रहे। और सभी कार्यकर्ताओं द्वारा घर घर जाकर लोगों को प्रेरित कर रही है एवं उनकी भ्रांति दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। यह भी बताया जा रहा है कि समय से कोरोना टीके के डोज लगवाए डरे नहीं। हमने लगवाया है हम सुरक्षित है। आप को भी कोई परेशानी नही होंगी। आंगन बाड़ी कार्यकर्ता लगातार गांव-गांव घूम रही है। साथ ही कोरोना वॉलंटियर्स भी लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो