ग्रामीणों ने की सरपंच को हटाने की मांग

जनपद पंचायत बजाग के ग्राम पंचायत मझियाखार का मामला

By: ayazuddin siddiqui

Published: 23 Aug 2020, 06:49 PM IST

गाड़ासरई. जिला डिंडोरी के जनपद पंचायत बजाग के ग्राम पंचायत मझियाखार का मामला प्रकाश में आया है। जंहा पहले पंचायत चुनाव के नव निर्वाचित सरपंच को ग्रामवासियों ने जीत हासिल कर सरपंच बनाया था।लेकिन किसी कारण उसे पद से पृथक कर पद प्रभार सभी पंचो के माध्यम से कार्यवाहक(सरपंच)एक पंच को ही सभी पंचों में से एक को चुनकर कार्यवाहक सरपंच महज छ: महीने के लिए बनाया गया था, ताकि ग्राम पंचायत का कार्य किसी तरह चलता रहे समय गुजरता रहा।छ: महीने के बाद कलेक्टर के द्वारा कार्यवाहक सरपंच को प्रधान सरपंच बना दिया गया था। अब पंचायत के सभी 17 सत्र ह वार्ड मेम्बर, पंच इस सरपंच के कार्य से खुश ना हो कर फिर विरोध में जा खड़े हुए।विगत 19 जून को सभी पंचो ने बैठक कर 20 जून को जिला मुख्यालय डिंडोरी पहुंच कर जिला पंचायत सी.ई.ओ., कलेक्टर को अविश्वास प्रस्ताव शपथ पत्र के माध्यम से पेश कर इस सरपंच को हटाने की मांग किये हैं।
सरपंच उपसरपंच पर आरोप प्रत्यारोप लगाते हुए पंचायत में गमन राशि शीशी रोड में गड़बड़ी,शौचालय ना बनने और राशि आहरण करने,पंचायत के अन्दर हो रहे निर्माण कार्य से सीमेंट बेचना,एवं कुर्सियों के नाम से फर्जी बिल लगाकर पैसा निकालने की शिकायत दर्ज कराते हुए जिला दंडाधिकारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत सी ई ओ के समक्ष आवेदन शपथ पत्र के साथ प्रस्तुत हुए। पंचों का कहना है अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।आवेदन दिए तीन माह से ऊपर हो गए पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।
सभी पंचो का कहना है उपसरपंच एवं सरपंच पंचायत के कार्यो से पैसा आहरण कर फर्जी बिल लगाकर और जो कार्य अभी तक नही हुआ उस काम को दिखाया जा रहा है। इस सरपंच को जल्द से जल्द हटा कर नए ब्यक्ति को ग्राम सरपंच बनाया जाय जिससे कि गांव का विकास हो। ग्रामीणों ने अधिकारियों से शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की है।

ayazuddin siddiqui
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned