scriptगर्मी के पहले छपरा में पानी के लिए ग्रामीण परेशान | Villagers upset for water in Chapra before summer | Patrika News

गर्मी के पहले छपरा में पानी के लिए ग्रामीण परेशान

locationडिंडोरीPublished: Feb 28, 2020 10:37:41 pm

Submitted by:

Rajkumar yadav

बंद पड़े है हैण्डपंप, पीने के पानी के लिए मशक्कत

Bhajan kirtan held in temples, torn apart

Villagers upset for water in Chapra before summer

शहपुरा/बिछिया. विकासखण्ड शहपुरा अतर्गत ग्राम पंचायत छपरा की आबादी करीब पन्द्रह सौ के करीब है। यहां पर रहने वाले लोग गर्मी आने के पहले ही पीने के पानी के लिए परेशान होने लगे हैं। ग्राम के संरपच सचिव द्वारा ग्राम पंचायत में व्याप्त पानी की समस्या को लेकर अभी तक कोई ठोस पहल नहीं की गई है। जिसके कारण गर्मी की शुरूआत में ही पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। ग्राम पंचायत मे करीब तीन से चार हैण्ड पंप है जो कि पिछले कई महीनो से बंद पडे हुए है। जिसे लेकर ग्रामीणो व सरंपच ने भी पीएचई विभाग को शिकायत की गई पर पीएचई विभाग के द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई। जिसके कारण ग्रामीणो को पानी की समस्या बनी हुई है। वहीं बंद पड़े हैण्डपंपो का अभी तक सुधार कार्य नहीं कराया गया है। जिसके चलते निकट भविष्य में स्थिति और भी भयावह होगी। अभी से लोगों को पीने के लिए पानी नहीं मिल पा रहा है।
खरीद कर लाना पड रहा पानी
ग्रामीणो के अनुसार ग्राम पंचायत छपरा में करीब तीन से चार हैण्डपंप थे परन्तू पीएचई विभाग शहपुरा की लापरवाही के कारण ये सभी हैण्डपंप आज दिनांक तक प्रारंभ नहीं हो सके। जिसके कारण ग्रामीणो को पानी खरीद कर अपनी दिनचर्या के लिए लाना पड रहा है। ग्रामीणो के अनुसार ग्राम के लोगो ने कई बार शासन प्रशासन को पानी की समस्या के लिए अवगत करवाया है। प्रशासन की लापरवाही के कारण ग्राम के लोगो को गर्मी के मौसम पानी के लिए बहुत परेशान होना पडता है। ग्रामीणों ने प्रशासन से मांग की है कि ग्राम पंचायत में व्याप्त जल संकट से निजाते दिलाने कोई ठोस पहल की जाए। साथ ही ग्राम पंचायत के बिगड़े हुए हैण्डपंपो को तत्काल सुधरवाया जाए जिससे उन्हे कुछ राहत मिल सके।
गर्मी में बिगड़ी की स्थिति
हैण्डपंप बिगड़े होने व जलापूर्ति के अन्य साधनों के अभाव के चलते अभी से ग्राम पंचायत में पीने के पानी के लिए लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। यही स्थिति आगे भी रही तो गर्मी के दिनो में ग्राम पंचायत में स्थिति और भी भयावह हो जाएगी। समय रहते समुचित व्यवस्था न की गई तो लोगों को पीने के पानी के लिए इधर से उधर भटकना पड़ेगा।
इनका कहना है
पूरे गांव में तीन से चार हैण्डपंप हैं पर वे सभी बिगडे पड़े है। कई बार सरंपच सहित ग्रामीणो ने पीएचई को इसकी जानकारी दी लेकिन अभी तक कोई सुधार नहीं कराया गया।
अशोक कछवाहा, ग्रामीण छपरा
ग्राम में करीब पन्द्रह सौै लोगो की आबादी है। कई बार पंचायतो के चुनाव हुए जनप्रतिधि चुने गये पर ग्राम की पानी समस्या को दूर नहीं किया गया जिसके चलते पानी खरीदना पड रहा है।
सोहन कछवाहा ग्रामीण छपरा

ट्रेंडिंग वीडियो