जिनके ऊपर जंगल की सुरक्षा का जिम्मा, उनके पास ही मिल रहे अवैध हथियार

जिनके ऊपर जंगल की सुरक्षा का जिम्मा, उनके पास ही मिल रहे अवैध हथियार

Shiv Mangal Singh | Publish: Apr, 17 2019 01:15:58 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 01:15:59 PM (IST) Dindori, Dindori, Madhya Pradesh, India

बंदूक के साथ वन रक्षा समिति अध्यक्ष गिरफ्तार, पुलिस एवं वन विभाग की संयुक्त कार्रवाई

डिंडोरी. वन अमले द्वारा सोमवार की सुबह डिंडोरी परिक्षेत्र अंतर्गत गोपालपुर के जंगलों से एक युवक को लोडेड भरमार बंदूक के साथ गिरफ्तार करने के मामले का दायरा बढता जा रहा है। वन विभाग की इस कार्यवाई के बाद पुलिस भी हरकत में आ गई और सोमवार देर रात पुलिस एवं वन विभाग ने संयुक्त कार्रवाई को अंजाम देकर गोपालपुर, माधोपुर एवं नारायणडीह ग्रामों में दबिश दी और दो अन्य आरोपियों को भी दबोचने में सफलता पाई है। कार्रवाई के दौरान गिरफ्तार एक आरोपी वन रक्षा समिति माधोपुर का अध्यक्ष मानसिंह उर्फ भूरा मरावी 35 साल निवासी नारायनडीह बतलाया गया है। जिसके कब्जे से एक अन्य बंदूक बरामद की गई है। मामला आम्र्स एक्ट से जुड़ा होने के चलते आरोपी को शाहपुर थाना पुलिस ने रिमांड पर रखा है। जबकि एक अन्य आरोपी गोर्वधन गोंड 30 साल निवासी माधोपुर के विरूद्ध भारतीय वन अधिनियम एवं वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई कर जेल भेजा गया है। गौरतलब है कि सोमवार की सुबह वनक्षेत्र कक्ष क्रमांक 199 गोपालपुर में आग लगने की सूचना पर वन अमला मौके पर पहुंचा था। जहां से वन कर्मियों में चैन सिंह तेकाम 28 वर्ष निवासी माधोपुर मय लोडेड भरमार बंदूक के साथ गिरफ्तार किया था। पूछताछ के दौरान चैनसिंह ने अपने अन्य हथियारबंद साथियों के साथ जंगली जानवरों के शिकार की मंशा एवं जंगल में आग लगाने का जुर्म स्वीकार किया था। आरोपी के कथनों में अन्य ग्रामीणों के पास भी बंदूक होने के खुलासा को पुलिस कप्तान एमएल सोलंकी ने गंभीरता से लिया और वन विभाग के साथ गाड़ासरई , कोतवाली एवं शाहपुर पुलिस की टीम क्षेत्र में रवाना कर देर रात तक दबिश जारी रखी। जिसके मद्देजनर दो अन्य आरोपी एवं एक और बंदूक बरामद करने में सफलता प्राप्त हुई है। इस सांझा कार्रवाई में वन विभाग के डिप्टीरेंजर प्रमोद पाटिल, शिव भजन लाल गोप, वन रक्षक नीतेश कमार धुर्वे, ज्योति सरोज, सुनीता मरावी, राजू धुर्वे मानसिंह मरावी एवं पुलिस विभाग से कोतवाली प्रभारी वर्षा पटेल गाड़ासरई प्रभारी अखिलेश दाहिया, शाहपुर से उपनिरीक्षक बेदराम हिनौते सहित लगभग 2 दर्जन पुलिसकर्मी शामिल रहे।
अभी तक दो बंदूक जब्त

shahdol

वन विभाग की इस कार्रवाई को पुलिस के नजरिये से महत्वपूर्ण माना जा सकता है। दो आरोपियों को मय अवैध घातक हथियारों के साथ गिरफ्तार करने से बदमाशों एवं असमाजिक तत्वों पर खौफ कायम हुआ है। दो दिन की कार्रवाई में 2 बंदूक बरामद करने के साथ दो आरोपी भी गिरफ्तार किये गये है। अगामी दिनों में अन्य तत्वों पर भी कार्रवाई के संकेत पुलिस कप्तान ने दिये है।
दो अन्य आरोपी गिरफ्तार
संयुक्त कार्रवाई के दौरान दो अन्य आरोपी गिरफ्तार किये गये है। इनमें से एक आरोपी से एक भरमार बंदूक भी जब्त की गई है, कार्रवाई सतत जारी है।
एमएल सोलंकी, एसपी डिंडोरी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned