scriptगर्मी के आमद के साथ ही जलसंकट ने लिया विकराल रूप | With the influx of heat, the water congestion took its form | Patrika News

गर्मी के आमद के साथ ही जलसंकट ने लिया विकराल रूप

locationडिंडोरीPublished: Mar 08, 2018 05:40:50 pm

Submitted by:

shivmangal singh

प्रशासन की अनदेखी के चलते सड़क पर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

With the influx of heat, the water congestion took its form

With the influx of heat, the water congestion took its form

डिंडोरी। गर्मी की आमद के साथ ही जिले के ग्रामीण इलाकों में हालात भयावह हो चले हैं पानी की किल्लत से जूझ रहे ग्रामीणों का सब्र जवाब देने लगा है। जिले के देवलपुर गांव में पानी नहीं मिलने के कारण ग्रामीणों ने उग्र प्रदर्शन शुरू कर दिया और चकाजाम कर समस्या से निजात दिलाने की मांग की आनन फानन में प्रशासनिक अमला गांव पहुंचा और ग्रामीणों को समझाईश दी वैकल्पिक व्यवस्था की तब जाकर ग्रामीण माने। यह कितने गावों में और कब तक की व्यवस्था है कुल मिलाकर समस्या के भयावह रूप अख्तियार करने के बाद प्रशासन उसके हल की सोचता है। पहले से किसी तरह की व्यवस्था नहीं की जाती है। ग्रामीणों ने बताया कि ढाई हजार की आबादी वाले गांव में वर्षों से नलजल योजना वाला पानी नहीं आ रहा है, ऐसे में पानी की व्यवस्था के लिए गांव के लोगों को दूर दराज क्षेत्रों में भटकना पड रहा है। बुधवार को सडक पर बर्तन रख ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक के विरोध में नारेबाजी करते देवलपुर गांव के ग्रामीणों ने पानी के लिये हल्ला बोल दिया है। ग्रामीणों का आरोप है कि पिछले सात सालों से वे समस्या से जूझ रहे हैं लेकिन उनकी समस्या की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है जिस कारण अब हालात विकराल रूप ले चुके हैं और उन्हें इस तरह के प्रदर्र्शन को मजबूर होना पडा है। जिसके बाद जनपद पंचायत के अधिकारियों ने भी गांव पहुंच ग्रामीणों की समस्या को महसूस किया और यहां पदस्थ रोजगार सहायक को हटाने का फरमान जारी कर ग्रामीणों के गुस्से को शांत करने का प्रयास किया साथ ही गांव में नल जल योजना से पानी की व्यवस्था का आश्वासन दिया। लोगों ने यह भी बताया कि ग्राम पंचायत रोजगार सहायक बलराम ठाकुर के तानाशाही के चलते नलजल योजना पर ग्रहण लगता दिख रहा है। सरकार ने नलजल योजना से सभी के घरों में पानी देने का वादा किया है लेकिन पानी की व्यवस्था नहीं है। ग्रामीणों ने रोजगार सहायक पर आरोप लगाते हुए बताया कि पानी सप्लाई के पाइप लाइन को जमीन के उपर से बिछाया गया है जिसका फायदा उठाते हुए पाइप लाइन को खोल कर रोजगार सहायक द्वारा ईंट बनाने में पीने के पानी का उपयोग किया जा रहा है। सरपंच सरोज बाई से कई बार शिकायत करने के बाद भी भी देवलपुर गांव के लगभग 500 घरो में जलापूर्ति नहीं हो रही है।
ग्रामीणों ने पेयजल की मांग को लेकर यहां प्रदर्शन किया गांव में पानी की समस्या को देखते हुये टैंकर की व्यवस्था कर पानी दिया जायेगा।
गिरीश धुलेकर, नायब तहसीलदार समनापुर
ग्रामीण रोजगार सहायक की कार्यप्रणाली से असंतुष्ट हैं और रोजगार सहायक के कारण ही पानी उपलब्ध नहीं होने की बात कह रहे हैं तत्काल प्रभाव से यहां के रोजगार सहायक को अलग किया गया है साथ ही गांव में पानी की व्यवस्था के लिये नलजल योजना को शुरू किया जायेगा।
गौरव पुष्प, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत समनापुर

ट्रेंडिंग वीडियो