scriptयुवाओ ने गठित की पृथ्वी सेना, निकल पड़े पर्यावरण बचाने | Youth constituted Earth Army, save the environment | Patrika News

युवाओ ने गठित की पृथ्वी सेना, निकल पड़े पर्यावरण बचाने

locationडिंडोरीPublished: Oct 13, 2019 08:13:32 pm

Submitted by:

Rajkumar yadav

जिला मुख्यालय में निकाली गई जागरुकता रैली४०० से भी अधिक सदस्य कर रहे वृक्षों व जल स्त्रोतों का संरक्षण

Youth constituted Earth Army, save the environment

Youth constituted Earth Army, save the environment

डिंडोरी . पर्यावरण को बचाने के लिए जिला की अमरपुर जनपद के अंतर्गत ग्राम पंचायत चांदपुर में गांव के ही नौजवान युवाओं ने एक पृथ्वी सेना का गठन कर डाला। महज 4 महीने पूर्व गठित पृथ्वी सेना जिसकी शुरुआत मात्र 2 सदस्यों जितेश शुक्ला और नयन शुक्ला ने की थी। वर्तमान में लगभग 400 सदस्यों को जोड़कर एक बड़ा स्वरूप प्रदान कर दिया है। पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्ष लगाओ पर्यावरण बचाओ जैसे बड़े-बड़े नारों के साथ जहां प्रशासन करोड़ों रुपए की राशि खर्च करके अभी भी उद्देश्यों से कोसों दूर है वहीं इन युवाओं ने लगभग 400 पौधों को संरक्षण प्रदान करते हुए लगातार उनकी देखरेख करते हुए उन्हें पुनर्जीवित करके एक मिसाल कायम की है। इतना ही नहीं इन युवाओं के साथ छोटे.-छोटे बच्चों की भी एक टोली है जो सतत इनके संरक्षण और निर्देशन में इस अभियान से जुड़ी हुई है। पृथ्वी सेना के स्थायी सदस्य हर रविवार को पौधरोपण, जल संरक्षण और उनकी देखभाल करते है।
जिला मुख्यालय में जागरूकता रैली
जिला मुख्यालय में रविवार को पृथ्वी सेना ने पर्यावरण जागरूकता रैली आयोजित की। जिसमें लोगो को ये संदेश देने की कोशिश की गई कि अभी हम नहीं जागे तो आने वाले समय में कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। स्थितियां ऐसी निर्मित होंगी की पानी व प्राणवायु दोनो ही दुकानों से खरीदनी पड़ेगी।
आजाद अध्यापक संघ ने दिया समर्थन
पृथ्वी सेना के द्वारा आयोजित रैली के उद्देश्य को आत्मसात करते हुए जिले के आजाद अध्यापक संघ ने इसे अपना पूर्ण समर्थन प्रदान करते हुए मंच से कहा कि इन युवाओं के द्वारा किया जाने वाला कार्य सराहनीय है। हम सब अध्यापक भी अपने अपने स्तर पर पौधरोपण और जल संरक्षण के लिए प्रयास करेंगे और पृथ्वी सेना के द्वारा किए जाने वाले कार्यों में सहभागी बनेंगे।
विभागीय अधिकारी रहे मौजूद
जिला मुख्यालय में आयोजित रैली में ग्रामीण स्वास्थ्य विभाग के कार्यपालन यंत्री के साथ उपयंत्री तथा विभाग के अन्य कर्मचारी भी उपस्थित रहे। युवाओं के इस प्रयास को सराहनीय बताते हुए और जल संरक्षण को आज की महती आवश्यकता बताया। वही पृथ्वी सेना के सूत्रधार जितेश शुक्ला ने बताया कि रैली के आयोजन को लेकर हमने ग्रामीण स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग वन विभाग सहित अन्य लोगों को भी सहयोग करने के लिए कहा था।
इनकी रही उपस्थिति
पृथ्वी सेना के द्वारा आयोजित रैली में आजाद अध्यापक संघ के जिलाध्यक्ष देवेंद्र दीक्षित तथा उनके अन्य साथी गण, ग्रामीण स्वास्थ्य यांत्रकीय विभाग के कार्यपालन यंत्री, उपयंत्री तथा अन्य विभागीय कर्मचारी तथा ग्राम चांदपुर से वरिष्ठ नागरिक माखन शुक्ला एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंचे एवं पृथ्वी सेना के सदस्य गण उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो