scriptसावधान! विषैले हो जाते हैं ये दोबारा गर्म करने पर | Beware these things get poisonous when heated again | Patrika News

सावधान! विषैले हो जाते हैं ये दोबारा गर्म करने पर

locationजयपुरPublished: Apr 17, 2018 04:47:20 am

समय के साथ किचन में प्रवेश करती सुविधा अब लोगों की सेहत पर भारी पड़ती नजर आने लगी है।

पालक

भारतीय संस्कृति में अन्न को ईश्वर माना गया है और हमेशा गरम व ताजा खाने को ही प्राथमिकता दी गई है। लेकिन समय के साथ किचन में प्रवेश करती सुविधा अब लोगों की सेहत पर भारी पड़ती नजर आने लगी है। समय बचाने के लिए खाना बनाकर रखना और जरूरत होने पर माइक्रोवेव में गरम करके खाना आपके लिए सुविधा जरूर हो सकती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई फूड्स ऐसे होते हैं जिन्हें दोबारा गरम करके खाने से सेहत पर विपरीत असर हो सकता है।

खाने को माइक्रोवेव सुविधा के लिए है लेकिन इसमें खाना गर्म करने की सुविधा को लोग बिना सोचे-समझे अंजाम दे रहे हैं। बहुत सारे फूड ऐसे हैं जो बार-बार गरम करने पर विषाक्त हो जाते हैं। क्या हैं ये फूड आप भी जान लें….

चिकन
चिकन खाने के शौकीन इसे बनाकर एक बार ही खा लें, बार-बार गरम करके खाने से चिकन का प्रोटीन कॉम्पोजिशन में तब्दील हो जाता है जिससे कैंसर का खतरा बढ़ता है। इसलिए अगर आपको चिकन पसंद है तो इसे दोबारा-तिबारा गरम करके कभी ना खाएं।

पालक
आयरन से भरपूर इस हरी सब्जी को दोबारा गर्म करके ना खाएं। क्योंकि ऐसा करने से पालक में मौजूद नाइट्रेट जहरीले पदार्थ में बदल जाता है। जिसे खाने से कैंसर का रिस्क होता है।

आलू
दुनियाभर में पसंद किया जाता है आलू। ये कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर भी है लेकिन इसकी टेस्टी सब्जी को दोबारा गरम करने पर इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। इसे दोबारा गरम करके खाने पर आपका डायजेशन सिस्टम खराब होता है जिससे पेट संबंधी रोग का शिकार हो सकते हैं आप।

बीटरुट
आयरन से भरपूर चुकंदर शरीर में खून की कमी को दूर करता है लेकिन इसकी सब्जी बनाकर खाने वाले सावधान। इसकी सब्जी को एक बार से अधिक बार गरम करके खाने पर आपके शरीर और सेहत को हानि हो सकती है। इसे दोबारा गरम करने पर चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट खत्म हो जाते हैं और ये रिस्की है।

मशरूम
मशरुम पसंद करने वाले इसे ताजा ही पकाकर खाएं। इसकी सब्जी को दोबारा गरम करके खाने पर ये बासी हो जाता है और सेहत के लिए नुकसानदायक है।

चावल
कच्चे चावल में कीटाणु पाए जाते है, जब चावल पक जाते हैं तो कीटाणु मर जाते हैं। लेकिन जब वे ठंडे हो जाते हैं तब ये कीटाणु चावल में वापस पनपने लगते हैं और गर्म करने के बाद भी वे मरते नहीं हैं। इसलिए चावल को दोबारा गर्म कर ना खाएं। इससे आप फूड पॉइजन का शिकार हो सकते हैं।

एग्स
अंडे में बहुत प्रोटीन होता है। जिससे बॉडी मजबूत होती है। एग करी को दोबारा गरम करके खाने पर इसमें मौजूद प्रोटीन जहरीले हो जाते हैं। ये आपके डायजेशन और इम्यून सिस्टम को खराब करते है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो