scriptअजवाइन के दानों में बड़े-बड़े गुण | celery granules | Patrika News

अजवाइन के दानों में बड़े-बड़े गुण

Published: May 09, 2018 04:14:39 am

मसाले व औषधि के रूप में अजवाइन का प्रयोग पुराने समय से हो रहा है। यह भोजन को पचाकर भूख बढ़ाती है। जानते हैं इसके फायदों के…

celery

celery

मसाले व औषधि के रूप में अजवाइन का प्रयोग पुराने समय से हो रहा है। यह भोजन को पचाकर भूख बढ़ाती है। जानते हैं इसके फायदों के बारे में।


पेट के कीड़े


अजवाइन चूर्ण आधा ग्राम, काला नमक आधा ग्राम मिलाकर रात को सोते समय गर्म पानी से बच्चों को दें। पेट के कीड़े दूर होंगे व भूख बढ़ेगी।

सीने में जलन


पेटदर्द हो तो अजवाइन, छोटी हरड़, सेंधा नमक व सोंठ को मिलाकर चूर्ण बना लें। २-३ ग्राम की मात्रा में छाछ या गर्म पानी के साथ लें। गैस बने तो भोजन के बाद १२५ ग्राम दही में ३ ग्राम अजवाइन, २ ग्राम सोंठ व आधा ग्राम काला नमक मिलाकर सेवन करें।

मासिक धर्म


मासिक धर्म की रुकावट यदि उम्र से पूर्व हो गई हो तो अजवाइन 10 ग्राम व 50 ग्राम पुराने गुड़ को २०० मिली. पानी में पकाकर सुबह-शाम लेनेे से लाभ होता है। ३-४ ग्राम अजवाइन चूर्ण गाय के दूध से लें।

खांसी होने पर


अजवाइन १ ग्राम, मुलेठी २ ग्राम व काली मिर्च २ ग्राम का काढ़ा बनाकर रात में सोने से पहले लें।
पुरानी खांसी जिसमें कफ आता हो, उसमें अजवाइन का अर्क २० मिली. दिन में तीन बार दें।
बार-बार खांसी हो तो अजवाइन सत्व १२५ मिग्रा, घी दो ग्राम, शहद चार ग्राम की मात्रा में मिलाकर चटाने से कफ व खांसी में आराम होगा।

अर्श (मस्से)


दोपहर के भोजन के बाद एक गिलास छाछ में २ ग्राम पिसी अजवाइन, २ ग्राम निंबोली की गिरी व आधा ग्राम सेंधा नमक मिलाकर पिएं।


शराब की लत छुड़ाना


शराब पीने की तलब हो तो 10 ग्राम अजवाइन 2-3 बार चबाएं।

740 ग्राम अजवाइन 4-5 लीटर पानी में धीमी आंच पर पकाएं, आधा पानी रहने पर छान लें व ठंडा करके शीशी में भरकर फ्रिज में रख दें। सुबह-शाम खाने से पहले १५० मिली काढ़ा शराब पीने वाले को पिलाएं। 10-15 दिन में ही लाभ होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो