scriptCoronavirus: कोविड-19 के संक्रमण को कम करने में मददगार है विटामिन डी | Coronavirus: Vitamin D supplements may enhance resistance to Covid-19 | Patrika News
रोग और उपचार

Coronavirus: कोविड-19 के संक्रमण को कम करने में मददगार है विटामिन डी

Coronavirus: कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे में डबलिन के शोधकर्ताओं ने एक नए शोध में दावा किया है कि विटमिन डी की खुराक Covid-19 जैसे श्वसन संक्रमण को रोक सकता है और संक्रमित लोगों में संक्रमण की गंभीरता का कम कर सकता है…

जयपुरApr 05, 2020 / 10:14 pm

युवराज सिंह

Coronavirus: Vitamin D supplements may enhance resistance to Covid-19

Coronavirus: कोविड-19 के संक्रमण को कम करने में मददगार है विटामिन डी

coronavirus कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे में डबलिन के शोधकर्ताओं ने एक नए शोध में दावा किया है कि विटमिन डी की खुराक Covid-19 जैसे श्वसन संक्रमण को रोक सकता है और संक्रमित लोगों में संक्रमण की गंभीरता का कम कर सकता है।
टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी डबलिन (टीयू डबलिन) के डॉ डैनियल मैककार्टनी और सेंट जेम्स हॉस्पिटल और स्कूल ऑफ मेडिसिन, ट्रिनिटी के डॉ डेक्लान बर्न की सलाह है कि व्यस्कों को प्रति दिन 20-50 माइक्रोग्राम विटामिन डी लेनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि मौजूदा स्वास्थ्य दिशानिर्देश में पहले से ही यह दी जाती रही है कि बड़ी उम्र के व्यस्कों का विटामिन डी के सप्लीमेंट लेने चाहिए। लेकिन अब हमारी सलाह है कि सभी अस्पताल के रोगियों, नर्सिंग होम रेजिडेंटस, विशेष रूप से फ्रंटलाइन हेल्थकेयर कार्यकर्ताओं को भी विटामिन डी सप्लीमेंट के तौर पर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।
एक रिपोर्ट के मुताबिक आयरिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन में कोविड-19 के खिलाफ विटामिन का महत्वपूर्ण माना है।

शोधकर्ताओं ने सलाह देते हुए कहा कि विटामिन डी की 20-50 माइक्रोग्राम प्रति दिन की खुराक आने वाले तीन से छह महीनों में कोविड-19 संक्रमण के जोखिम को दूर करने के लिए एक अल्पकालिक उपाय है।
ह्यूमन न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स के एक व्याख्याता डॉ मेकार्टनी ने कहा कि विटामिन डी की कमी आयरलैंड में आमतौर पर देखी जा सकती है। विशेष रूप से वृद्ध लोगों, नर्सिंग होम निवासियों और अस्पताल के रोगियों में, जो कोविड -19 सहित अन्य वायरल श्वसन संक्रमण के जोखिम और गंभीरता को काफी बढ़ा सकती है।
उन्होंने कहा कि विटामिन डी के प्रति दिन 20-50 माइक्रोग्राम की खुराक कोविड-19 से बचने के लिए एक सस्ता और सुलभ उपाय है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि कम विटामिन डी स्तर वाले लोगों में तीव्र श्वसन पथ संक्रमण और निमोनिया का खतरा अधिक होता है और इसे पूरक के रूप में लेने से तीव्र श्वसन पथ के संक्रमण की संभावना और गंभीरता कम हो सकती है। और यह अल्पकालिन उपाय उस समय बेहद जरूरी है जब हमारे में पास कोविड-19 को रोकने के लिए कोई टीका उपलब्ध नहीं है।

Home / Health / Disease and Conditions / Coronavirus: कोविड-19 के संक्रमण को कम करने में मददगार है विटामिन डी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो