scriptडेंगू की रोकथाम के लिए सवधानी बरतें | Dengue: Symptoms and treatment | Patrika News

डेंगू की रोकथाम के लिए सवधानी बरतें

Published: May 15, 2015 10:14:00 am

नेशनल वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम ने पिछले साल डेंगू के 40 हजार से
ज्यादा मामले दर्ज किए थे

mosquito

mosquito

पिछले साल देशभर में डेंगू के काफी मामले सामने आए थे। नेशनल वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम ने इस संबंध में साल 2014 में 40 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए थे और इस वर्ष भी अब तक 2000 मामले सामने आ चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनियाभर में 40 फीसदी लोग ऎसी जगहों पर रहते हैं जहां डेंगू फैलने का खतरा रहता है।

लक्षण
डेंगू बुखार के लक्षण संक्रमित मच्छर के काटने के 4-7 दिन बाद उभरकर सामने आते हैं जो 3-10 दिन तक रहते हैं। आमतौर पर तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द, आंखों में दर्द और उल्टी आने के साथ-साथ त्वचा पर रेशैज, नाक व मसूड़ों से खून आने लगता है। पहला लक्षण प्रकट होते ही डेंगू से संक्रमित मरीज एडीज मच्छर के माध्यम से संक्रमण फैला सकते हैं। 4-5 दिन से लेकर 12 दिन तक ऎसा हो सकता है। नई दिल्ली स्थित ऑल इंडिया मेडिकल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) के सेंटर फोर कम्युनिटी मेडिसिन के एडिशनल प्रोफेसर डॉ. संजय राय के अनुसार मादा मच्छर एडीज जब किसी संक्रमित व्यक्ति को काटती है तो वह संक्रमित मच्छर किसी अन्य स्वस्थ व्यक्ति को काटकर वायरस उसमें स्थानांतरित कर उसे बीमार बना देता है।

बचने के उपाय
1. पूरी बाजू के कपड़े पहने और पैर व टांगें ढककर रखें। मच्छरदानी का प्रयोग भी मददगार हो सकता है।
2. आजकल डेंगू मच्छरों से सुरक्षा प्रदान करने वाली क्रीम, एंटी डेंगू पेस्ट और मच्छर मारने वाले उत्पाद काफी प्रभावी हैं।
3. एडीज मच्छर जमा पानी जैसे कि मटके, फूलदान, बाल्टी या कूलर इत्यादि में पनपते हैं। ऎसी चीजों में जमा पानी को नियमित रूप से निकालते रहें। घर के आसपास पानी न जमा होने दें। कूलर आदि का पानी हफ्ते में एक बार जरूर साफ करें।
4. अगर डेंगू के लक्षण उभरें तो समय पर इलाज कराएं।

सतर्क रहने की जरूरत

डेंगू की रोकथाम ही इसका एकमात्र बचाव है। इस बीमारी के मामले में घर के साथ-साथ बाहर भी सतर्क रहने की जरूरत होती है। बाहर जाने से पहले मच्छर भगाने वाली क्रीम, एंटी डेंगू पेस्ट और पूरी अस्तीन के कपड़े पहनें। ऎसी जगहों पर जाने से बचें जहां पर डेंगू फैलने का खतरा ज्यादा रहता हो। जाना बेहद जरूरी हो तो डॉक्टर से इस संबंध में उचित सलाह और उनके द्वारा बताई गई दवाएं साथ लेकर जाएं।

संक्रमित मच्छर
संक्रमित मच्छर अपने पूरे जीवनकाल में संक्रमित ही रहता है। ज्यादातर लोग डेंगू के लक्षणों से एक हफ्ते के भीतर ही ठीक हो जाते हैं लेकिन अगर नाक या मुंह से खून आना न बंद हो या पेट में दर्द के साथ उल्टियां आ रही हों और लिवर, फेफड़ों या दिल में समस्या हो तो तुरंत इस बीमारी पर ध्यान दें व डॉक्टर से संपर्क करे। घर में मच्छरों के अधिक होने पर सोने के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। विशेष रूप से अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो उन्हें बिना मच्छरदानी के न सुलाएं। छत पर रखी पानी की टंकी की भी नियमित सफाई करें।

प्रजनन रोकना जरूरी
विशेषज्ञों के अनुसार एडीज मच्छर को काटने से रोकने के लिए इसका प्रजनन रोकना बहुत जरूरी है। विभिन्न वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार एडीज मच्छर घरेलू मच्छर है जो लोगों के घरों में या इसके आसपास ही रहता है। इसे अक्सर ठंडी व छाया वाली जगह में रहना पसंद है और आमतौर पर यह पैर या टखनों के पास ही काटता है। अन्य मच्छरों की तुलना में इस मच्छर की विशेषता है कि ये सूर्योदय के दो घंटे बाद और सूर्यास्त के पहले ज्यादा सक्रिय रहता है व काटता है। इस बीमारी में एहतियात बहुत जरूरी है क्योंकि इसमें गंभीर बुखार हेमोरेजिक होने की आशंका बनी रहती है। इस बुखार में अचानक ब्लड प्रेशर में गिरावट (शॉक) आने लगती है और स्थिति गंभीर होने पर व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो