script

शरीर में दिखने वाले इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकती है गंभीर बीमारियां

locationजयपुरPublished: Feb 08, 2019 01:35:20 pm

आइए जानते हैं ऐसे लक्षणों के बारे में जिनकी अनदेखी भारी पड़ सकती है।

do-not-overlook-these-symptoms-that-appear-in-the-body

शरीर में दिखने वाले इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकती है गंभीर बीमारियां

विशेषज्ञों का मानना है कि शरीर में दिखने वाले बीमारियों के लक्षणों को नजरअंदाज करने से छोटी बीमारियां भी गंभीर हो जाती हैं। आइए जानते हैं ऐसे लक्षणों के बारे में जिनकी अनदेखी भारी पड़ सकती है।

सीने में दर्द : ज्यादातर लोग सीने में दर्द को दिल के दौरे से जोड़ देते हैं, लेकिन इसकी कई अन्य वजह भी हो सकती हैं जैसेे निमोनिया, अस्थमा या फेफड़े संबंधित रोग। इसलिए सीने में दर्द हो तो डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

सांस लेने में तकलीफ : सही तरह से सांस न आने को लेकर लोग फेफड़ों के रोग, श्वासनली में गड़बड़ी, अस्थमा या हाइपरटेंशन का खतरा मानने लगते हैं। लेकिन कई बार शरीर में रक्त की कमी के कारण भी यह समस्या हो सकती है इसलिए विशेषज्ञ से संपर्क कर इलाज व जांचें कराएं।

याददाश्त कमजोर होना : भूलने की बीमारी एक हद तक उम्र से जुड़ी होती है लेकिन यह अल्जाइमर, ब्रेन ट्यूमर या ब्रेन डैमेज का भी संकेत हो सकती है। इसके अलावा कुछ खास विटामिन की कमी से भी याददाश्त कमजोर हो सकती है इसलिए जरूरी है कि आप डॉक्टरी सलाह से इलाज कराएं। स्वस्थ रहने के लिए जरूरी नहीं कि आप दवाओं का सहारा ही लें। सही खानपान और नियमित व्यायाम से भी रोगों को खुद से दूर रखा जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो