scriptअधिक दुबलेपन व मोटापे की वजह हो सकती है पाचनतंत्र की गड़बड़ी | Excess thinner responsible for indigestion | Patrika News
रोग और उपचार

अधिक दुबलेपन व मोटापे की वजह हो सकती है पाचनतंत्र की गड़बड़ी

आपने अक्सर लोगों को यह शिकायत करते देखा होगा कि हम खाते तो हैं लेकिन खाना शरीर को नहीं लगता या फिर ज्यादा नहीं खाते फिर भी मोटे होते जा रहे हैं।

Sep 03, 2018 / 05:44 am

शंकर शर्मा

अधिक दुबलेपन व मोटापे की वजह हो सकती है पाचनतंत्र की गड़बड़ी

अधिक दुबलेपन व मोटापे की वजह हो सकती है पाचनतंत्र की गड़बड़ी

आपने अक्सर लोगों को यह शिकायत करते देखा होगा कि हम खाते तो हैं लेकिन खाना शरीर को नहीं लगता या फिर ज्यादा नहीं खाते फिर भी मोटे होते जा रहे हैं। ये दोनों परेशानियां ज्यादातर पाचनतंत्र में गड़बड़ी के कारण सामने आती हैं। हम चाहे कितना ही पौष्टिक भोजन क्यों न कर लें, जब तक पाचनतंत्र ठीक नहीं होगा, फिट नहीं हो सकते। जानते हैं इससे जुड़े तमाम पहलुओं के बारे में-

क्यों होती है गड़बड़ी
पाचन तंत्र हमारे शरीर का महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। यह हमारे भोजन को पचाता है, फिर पौष्टिक तत्त्वों, जरूरी एंजाइम्स व रसायनों को शरीर के अन्य हिस्सों तक पहुंचाता है। अधिक भोजन करने, हड़बड़ी में या असमय खाने से, गरिष्ठ भोजन, व्यायाम का अभाव और रोजमर्रा का तनाव जैसी आदतों से पाचनतंत्र गड़बड़ा जाता है व जरूरी रसायन व एंजाइम्स शरीर को नहीं मिल पाते।

एसिड रिफ्लेक्स
पेट में अम्ल या पित्त के भोजन नली में पहुंचने के कारण होता है एसिड रिफ्लेक्स। सीने में जलन के साथ दर्द इसका संकेत है। ये दर्द अक्सर भोजन के बाद होता है व लेटने पर बढ़ जाता है।
क्या करें: भोजन को अच्छे से चबाकर खाएं। और विशेषज्ञ से संपर्क कर जरूरी इलाज लें।

पेट में मरोड़
पाचनतंत्र की गड़बड़ी के अलावा पेट में ऐंठन या मरोड़ के कई कारण हो सकते हैं जैसे पीरियड्स, फूड पॉइजनिंग, खराब खानपान, साफ-सफाई की कमी व आधा पका नॉनवेज खाना आदि।
क्या करें: साफ-सफाई का ध्यान रखेंं। यदि मरोड़ के साथ दस्त व बुखार हो तो फौरन विशेषज्ञ को दिखाएं। लापरवाही से स्थिति गंभीर हो सकती है।

डायरिया
शरीर में तेजी से पानी की कमी होना डायरिया कहलाता है। यह वायरस और बैक्टीरिया से होने वाला संक्रमण है। अधिक शराब, दूषित भोजन व पानी, तनाव की अधिकता के कारण यह समस्या हो सकती है।
क्या करें: तरल पदार्थ, नमक व चीनी का घोल थोड़ी-थोड़ी देर में लेते रहें। परेशानी काबू न होने पर फौरन डॉक्टर को दिखाएं।

पेट फूलना
अधिक फास्ट व जंकफूड, चिकनाईयुक्त भोजन और असमय खाने से कई बार अपच और गैस से पेट फूलने की समस्या हो जाती है। ऐसा खानपान पाचन की प्रक्रिया को धीमा भी कर देता है।

क्या करें: अधिक तले-भुने, फास्टफूड, डिब्बाबंद चीजें खाने से परहेज करें। कोल्ड ड्रिंक्स व अन्य शुगरी ड्रिंक्स लेने से बचें। मौसमी फल व हरी सब्जियां खाएं। खाने के बाद नियमित वॉक करें। परेशानी बढऩे पर डॉक्टर से संपर्क करें।

पेप्टिक अल्सर
आंत की परतों में घाव या छालों को पेप्टिक अल्सर कहते हैं। अधिक मसालेदार भोजन, सूजन रोधी दवाएं, आनुवंशिकता, धूम्रपान व शराब इसके प्रमुख कारण हैं। ऐसे में पेट में जलन और दर्द की समस्या सामने आती है।

क्या करें: खानपान में सुधार करके काबू पाया जा सकता है। रेशायुक्त फल व सब्जियां, केले, साबुत अनाज खाएं। अधिक चिकनाई व मसालेदार चीजें, चाय, कॉफी व शराब आदि से परहेज। योग व ध्यान से तनाव काबू करें।

Home / Health / Disease and Conditions / अधिक दुबलेपन व मोटापे की वजह हो सकती है पाचनतंत्र की गड़बड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो