scriptFever is accompanied by frequent headache, then it may be brain TB | बुखार के साथ बार-बार होता है सिर दर्द, तो इस गंभीर बीमारी का हो सकता है खतरा | Patrika News

बुखार के साथ बार-बार होता है सिर दर्द, तो इस गंभीर बीमारी का हो सकता है खतरा

Cause of fever, headache, fainting and stiff neck: बुखार के साथ बार-बार सिरदर्द होना सामान्या नहीं है, ये किसी न किसी गंभीर बीमारी का संकेत होता है। यहां एक ऐसी बीमारी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके लक्षण समान्यत: जल्दी नजर नहीं आते। अगर आपको इस बीमारी के दो से तीन लक्षण मैच करते मिलें तो तुंरत डॉक्टर से संपर्क करें।

Updated: April 01, 2022 11:26:55 am

टीबी का नाम तो आपने सुना होगा, लेकिन क्या आप दिमागी टीबी के बारे में जानते हैं। टीबी एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन है, जो कहीं भी हो सकती है। अमूमन लोगों को लगता है कि टीबी केवल फेफड़ों में होती है। यहां आपको दिमागी टीबी से जुड़ी जानकारी देंगे, जो बेहद कॉमन होने लगी है। ये संक्रामक बीमारी है और इससे बच के तभी रहा जा सकता है, जब इसके लक्षणों के बारे में पता हो।
cause_fever-headache-fainting_and_stiff_neck_because_of_brain_tb.jpg
टीबी सबसे पहले फेफड़ों को प्रभावित करती है, लेकिन अगर इसका इलाज न हो या इलाज में लापरवाही बरती जाए तो ये शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित करती है। टीबी के जीवाणु दिमाग में प्रवेश कर गांठ बना लेते हैं। ये गांठ बाद में टीबी का रूप ले लेती है, जिससे दिमाग की झिल्लियों में सूजन या गांठ बनने लगती है। इसे मेनिनजाइटिस ट्यूबरक्लोसिस, मेनिनजाइटिस या ब्रेन टीबी भी कहा जाता है।
ब्रेन टीबी के लक्षण कुछ ऐसे आते हैं नजर
ब्रेन टीबी के लक्षण शुरुआत में बेहद सामान्य से नजर आते हैं। अगर आपको बार-बार ऐसे लक्षण नजर आएं तो इसे डॉक्टर को जरूर बताएं।
1. थकान महसूस होना।
2. हमेशा बीमार रहना।
3. मिचली-उल्टी।
4. हल्के-फुल्के बुखार।
5. बार-बार सिर दर्द होना।
6. बार-बार बेहोश होना।
7. सुस्‍त रहना।
ब्रेन टीबी में कई बार गर्दन में अकड़न, हल्की संवेदनशीलता और सिरदर्द जैसे लक्षण हमेशा नजर नहीं आते हैं। लेकिन बीच-बीच में यह समस्या बनी रहती है तो इसे इग्नोर न करें।
इन लोगों में होता है ब्रेन टीबी का ज्यादा खतरा
ज्यादा एल्कोहल का सेवन, एचआईवी-एड्स, कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोग, डायबिटीज से ग्रस्त लोगों में ब्रेन टीबी का खतरा ज्यादा देखा जाता है।

ब्रेन टीबी का सबसे बड़ा खतरा ये भी है
ब्रेन टीबी के इलाज में देरी से कई बार मस्तिष्क के बीच द्रव का निर्माण (सबड्यूरल इफ्यूजन) होने लगता है। इससे बहरापन का खतरा बढ़ता है।

ब्रेन टीबी में न खाएं ये चीजें
सही डाइट से होगा इलाज सही डाइट से ब्रेन टीबी को बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है। इसके लिए रोगी को अपने डाइट में ताजे फल, सब्जियां और काफी मात्रा में प्रोटीन आदि पोषक तत्वों को जरूर शामिल करें। इनसे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और बीमारी से लड़ने में मदद मिलती है। ब्रेन टीबी में मीठे का सेवन बंद कर दें। स्ट्रॉन्ग चाय या काफी, डिब्बाबंद फूड्स से बिलकुल दूरी बना लें। एक्सरे, एमआरआई, सिटी स्कैन, सीबी नेट और सीएसए जांच से लगाया जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करारInflation Around World : महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचारपंजाब में दिल्ली का विकास मॉडल, CM भगवंत मान का ऐलान- 15 अगस्त को राज्य को मिलेंगे 75 नए मोहल्ला क्लीनिकराहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'पैंगोंग झील के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सरकार सिर्फ निगरानी ही कर रही है'दो साल बाद अपनों के बीच पहुंचते ही आजम खान ने बयां किया दर्द, बोले- मेरे साथ जो-जो हुआ वो भूल नहीं सकतापहली बार Yogi आदित्यनाथ की तारीफ में बोले अखिलेश यादव 'यूपी में Technology'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.