scriptकम करना है घुटनों का दर्द तो करें ये उपाय | Follow these tips to Reduce knee pain | Patrika News

कम करना है घुटनों का दर्द तो करें ये उपाय

locationजयपुरPublished: Mar 20, 2019 07:25:08 pm

कम उम्र के ऐसे लोगों की संख्या बढ़ रही है जो घुटने के दर्द से पीड़ित हैं, समस्या तब गंभीर हो जाती है जब लंबे समय तक ध्यान न देने से मामला सर्जरी तक पहुंच जाता है

joint pain

कम करना है घुटनों का दर्द तो करें ये उपाय

कम उम्र के ऐसे लोगों की संख्या बढ़ रही है जो घुटने के दर्द से पीड़ित हैं। समस्या तब गंभीर हो जाती है जब लंबे समय तक ध्यान न देने से मामला सर्जरी तक पहुंच जाता है।
निवारण के घरेलू उपाय
ऐसे कामों से बचें जो दर्द बढ़ाते हैं, जैसे वजन उठाने वाले काम। दर्द वाली जगह दिन में कम से कम चार बार बर्फ का सेंक करें। सूजन को कम करने के लिए घुटने को क्षमतानुसार ऊपर उठाकर रखें। घुटनों के बीच में तकिया रखकर सोएं।
हड्डियां होती हैं कमजोर
धूप व विटामिन-डी की कमी और दूध न पीने से हड्डियां कमजोर होती हैं। यही नहीं धूम्रपान या तंबाकू की लत से फेफड़ों, हड्डियों व जोड़ों को नुकसान होता है।

पीएस-150 सर्जरी
घुटनों में दर्द से राहत के लिए पीएस-150 सर्जरी उपलब्ध है। इससे प्रत्यारोपित घुटना प्राकृतिक घुटने की तरह काम करता है। अक्सर गठिया में कू्रसिएट लिगामेंट खराब हो जाते हैं और कैल्शियम डिपॉजिट होने से ऑस्टियोफाइट्स से घुटना पूरा नहीं मुड़ता। इस तकनीक में घुटना अपने विशिष्ट डिजाइन के कारण कू्रसिएट लिगामेंट की कार्यक्षमता पर निर्भर नहीं करता और पूरा मुड़ता है।
इसे प्रत्यारोपित करते समय रोटेटिंग प्लेटफॉर्म व हाइली पॉलिश्ड कोबाल्ट क्रोम ट्रे को इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे प्रत्यारोपित घुटने की घिसने की गति व मात्रा कम हो जाती है। सर्जरी के बाद पैर 150-155 डिग्री तक घूम सकता है इसलिए इसे पीएस-150 सर्जरी कहते हैं।
क्रॉस कंसल्ट करें
घुटने के दर्द में फिजियोथैरेपिस्ट, फिटनेस ट्रेनर व योग गुरु की मदद से राहत मिलती है। दर्द असहनीय हो तो विशेषज्ञ से परामर्श लें। डॉक्टर यदि सर्जरी की सलाह दें तो क्रॉस कंसल्ट जरूर करें। वैसे घुटने के दर्द में घरेलू उपाय भी लाभकारी होते हैं।
दूध पीना जरूरी
माना जाता है कि व्यक्ति दिन में दो गिलास दूध पीता है इसलिए हड्डियों की बीमारी की आशंका कम होती है। लेकिन इन दिनों कई ऐसे मामले भी सामने आए हैं जब व्यक्ति दूध पर्याप्त मात्रा में पीता तो है मगर उसकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।लिहाजा ऐसे में गाय का दूध फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में पौष्टिक तत्त्व होते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो