scriptसिर्फ 20 सैकंड करें यह काम, आपके हाथों को देखकर दूर भागेंगी खतरनाक बीमारियां | handwash for 20 seconds will keep many diseases away | Patrika News

सिर्फ 20 सैकंड करें यह काम, आपके हाथों को देखकर दूर भागेंगी खतरनाक बीमारियां

locationजयपुरPublished: Mar 22, 2019 04:50:54 pm

Submitted by:

Niranjan Kanjolia

वैसे तो इसके लिए पूरे भारत में राष्ट्रीय अभियान चल रहा है पर रोजमर्रा की जिंदगी में हम इस काम के प्रति लापरवाही बरतते हैं और कई तरह के संक्रमण हमें बीमार कर देते हैं।

handwash

handwash

इन खतरनाक बीमारियों से बचेंगे
आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौनसा काम है जो रोज सिर्फ 20 सैकंड सही तरीके से किया जाए तो आप कई तरह की खतरनाक बीमारियों से बच सकते हैं। यह काम कोई मुश्किल भी नहीं है। दरअसल यहां बात हो रही है हमारे हाथ धोने के तरीके को लेकर। संक्रामक रोगों पर अध्ययन से जुड़े अमरीका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक यदि सही तरीके से 20 सैकंड तक हाथों को धोया जाए तो सर्दी-जुकाम, फेफड़ों का संक्रमण, डायरिया, हेपेटाइटिस, मेनेनजाइटिस जैसी खतरनाक बीमारियां फैलाने वाले जम्र्स (रोगाणुओं) के संक्रमण को काफी हद तक कम किया जा सकता है। हेपेटाइटिस व दिमागी बुखार मेनेनजाइटिस का कारण बैक्टीरिया और वायरस भी होते हैं।
ऐसे रगड़ें दोनों हाथों को
सेंटर के विशेषज्ञों का कहना है कि साबुन या हैंडवाश को हाथ में अच्छे से लगा लें और फिर गर्म या ठंडे पानी से अच्छी तरह से रगड़कर धोएंं। हाथों को इस तरह रगड़ें कि अंगुलियों के आगे का हिस्सा (पोरे), नाखून के बाहर व अंदर का हिस्सा, अंगुलियों के बीच में और हथेली व पीछे की तरफ 20 सैकंड तक घुमाकर साफ करें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से धोकर सुखाना भी चाहिए। हाथ सूखने के बाद पौंछें। सुनने में भले ही यह अजीब लगे लेकिन 2013 में जर्नल ऑफ एनवायर्नमेंट हैल्थ की एक रिसर्च में कहा गया था कि केवल पांच फीसदी लोग ही सही तरीके से हाथ धोते हैं जिससे बीमारी फैलाने वाले जम्र्स और बैक्टीरिया खत्म होते हैं।
हाथों से संक्रमण इस तरह फैलता है
विभिन्न अध्ययनों में भी कहा गया है कि हमारे हाथों में सैकड़ों ई-कोली बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं। यह बैक्टीरिया पेट में कई तरह के घातक संक्रमण का कारण माना जाता है। यदि अच्छे से हाथ नहीं धोते हैं तो उसपर मौजूद ये बैक्टीरिया या जम्र्स हाथ को खुद के शरीर पर छूने से या दूसरे व्यक्ति से हाथ मिलाने-गले मिलने पर अपना संक्रमण दूसरी जगह आसानी से फैला देते हैं। इन्हीं हाथों को घर के दरवाजे, मोबाइल, कंप्यूटर या अन्य घरेलू चीजों को छूने से इनका संक्रमण दूसरों में होने का खतरा बढ़ जाता है। जम्र्स या बैक्टीरिया वाले हाथों से खाना खाने पर इनका संक्रमण शरीर में अंदर फैलकर बीमार करता है। हमारे देश में प्राचीन काल से कोई भी काम शुरू या खत्म करने के वक्त लंबे समय तक हाथ धोने की आदत शुमार रही है। तब साबुन वगैरहा तो थे नहीं और लोग मिट्टी या राख से हाथों को अच्छी तरह से मसलकर काफी देर तक धोते थे। घर-मोहल्ले से शौचालय से जुड़ी साफ-सफाई को लेकर केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान भी चला रखा है।

ट्रेंडिंग वीडियो