scriptHeel Pain: एड़ी के दर्द से हैं परेशान, ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे राहत | Heel Pain: these home remedies will relief in heel pain | Patrika News

Heel Pain: एड़ी के दर्द से हैं परेशान, ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे राहत

locationजयपुरPublished: Jun 09, 2023 01:38:32 pm

Submitted by:

Jyoti Kumar

एड़ी दर्द की समस्या आज के समय में बहुत ही आम है। इसका मुख्य कारण हैं कब्ज का रहना, शरीर में कैल्शियम की कमी होना या हमारा पोस्चर गलत तरीके से रहना। गलत तरीके से खड़े रहना। हमारा पंजा और पैर बिल्कुल सीध में रहना चाहिए ताकि हमारे पैरों पर बैलेंस बराबर हो।
 

heel_pain.jpg
एड़ी दर्द की समस्या आज के समय में बहुत ही आम है। इसका मुख्य कारण हैं कब्ज का रहना, शरीर में कैल्शियम की कमी होना या हमारा पोस्चर गलत तरीके से रहना। गलत तरीके से खड़े रहना। हमारा पंजा और पैर बिल्कुल सीध में रहना चाहिए ताकि हमारे पैरों पर बैलेंस बराबर हो। साथ ही कब्ज की समस्या नहीं होनी चाहिए। इसके लिए रिच फाइवर डाइट लेना चाहिए।
यह भी पढ़ें

Diet after Brain Tumor Surgery: ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के बाद क्या लें स्वस्थ आहार,यहां जानिए जरूरी बातें



हमारे चलने फिरने जैसे अनेकों कार्यों में एड़ी सहायक होती है। फिर भी हम उनका ध्यान नहीं रखते। ऐसे ही कुछ कारणों से एड़ी का दर्द उत्पन्न हो सकता है, और इस दर्द से आप के दैनिक कार्यों में बाधा आ सकती है, और अत्यंत पीड़ा का अनुभव हो सकता है।
heel_pain_relif.jpg
आयुर्वेद के अनुसार यह दर्द उत्पन्न होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे की चलते समय पांव का तिरछा हो जाना, या खेलते समय चोट लग जाना।

एड़ी में दर्द के कारण
एड़ी की हड्डी का बढ़ जाना
धातु में सूजन होने के कारण
एड़ी के पीछे द्रव से भारी थैली बर्सा में सूजन के कारण
इस के अलावा, अनुचित भोजन करने से और अनुचित प्रकार से चलने के व्यसन से भी एड़ी का दर्द हो सकता है।
यह भी पढ़ें

Children Smartphone Addiction: अगर आपका बच्चा भी बिना मोबाइल देखे नहीं खाता है खाना तो अपनाएं ये टिप्स, लत छुड़ाने में मिलेगी मदद



एड़ी के दर्द के लिए घरेलू नुस्ख़े
छोटे-मोटे दर्द से निजात पाने के लिए लोग सबसे पहले घरेलू नुस्ख़ों को ही आजमाते हैं।

हल्दी दूध से एड़ी के दर्द से मिलेगा आराम
हल्दी का एंटी इंफ्लैमटोरी गुण शरीर में सूजन को कम करने में मदद करती है। इसलिए हल्दी का यह गुण एड़ियों के दर्द में बहुत फायदेमन्द होती है। इसलिए अपने आहार में हल्दी का इस्तेमाल जरूर करें साथ ही दूध में हल्दी मिलाकर पीने से भी लाभ मिलता है।
बर्फ का सेंक
दिन में लगभग चार से पांच बार प्रभावित जगह पर बर्फ का टुकड़ा लगाएं। इसके लिए एक कपड़े में बर्फ के टुकड़े को लपेटकर दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द से जल्दी आराम मिलता है।
heel_pain_problem.jpg
अदरक का काढ़ा
अदरक को बारीक काटकर दो कप पानी में डालकर उबालें। अच्छी तरह उबल जाने पर जब पानी एक कप ही रह जाए तब गुनगुना होने पर इसमें दो से तीन बूंद नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें। अदरक दर्द एवं सूजन दोनों से ही राहत दिलाने में मदद करता है।
सिरका से दर्द से मिलेगी राहत
सिरका सूजन, मोच और ऐंठन जैसे लक्षणों को ठीक करने में मदद करता है। गर्म पानी की एक बाल्टी में दो बड़े चम्मच सिरका और एक छोटा चम्मच नमक या सेंधा नमक मिलाएं फिर इसमें अपने पैरो को लगभग बीस मिनट के लिए डुबा कर रखने से दर्द से आराम मिलेगा।
यह भी पढ़ें

Prostate Problems: प्रोस्टेट की समस्या में करें संयमित खानपान, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान



सेंधा नमक
गर्म पानी के एक टब में दो से तीन बड़े चम्मच सेंधा नमक मिलाकर इसमें अपने पैरों को 10 से 15 मिनट के लिए डाल दें, इससे एड़ी के दर्द और सूजन में आराम मिलता है।
लौंग का तेल
लौंग के तेल से धीरे-धीरे दर्द वाली जगह पर मालिश करें। इससे रक्त प्रवाह तेज होता है और मांसपेशियों को आराम मिलता है। पैरों में किसी भी तरह का दर्द होने पर लौंग का तेल बहुत लाभदायक होता है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lmxfa
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो