scriptCholesterol warning signs: आंखों के अंदर नजर आने वाले ये स्पॉट्स भी है हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत, इन 4 लक्षणों से पहचानें खतरा | High Cholesterol warning signs in eyes spots | Patrika News

Cholesterol warning signs: आंखों के अंदर नजर आने वाले ये स्पॉट्स भी है हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत, इन 4 लक्षणों से पहचानें खतरा

Published: May 24, 2022 08:32:22 am

Submitted by:

Ritu Singh

Cholesterol Dangrous Sign: हाथ-पैर ही नहीं, बल्कि आंख के अंदर भी हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण नजर आते हैं। 4 खतरनाक लक्षण कौन से हैं, चलिए जानें।

high_cholesterol_warning_signs_in_eyes_spots_.jpg

High Cholesterol warning signs in eyes spots

कोलेस्ट्ऱॉल जब बढ़ता है तो इसके संकेत हाथ-पैर से लेकर आंखों के आसपास तक नजर आने लगते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत आंखों के अंदर भी दिखता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का कारण बन सकता है। अक्सर हाई कोलेस्ट्ऱॉल के संकेतों को हाथ-पैर में ही आप खोजते रहे हैं तो अब अपनी आंखों के अंदर होने वाले बदलाव पर भी नजर रखें। आइए जानते हैं कैसे आंखों की मदद से आप हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol warning signs) का पता लगा सकते हैं।
आई फ्लोटर (eye floater)
आई फ्लोटर आंखों के अदंर नजर आने वाला वो स्पाट है जो काले और ग्रे रंग का नजर आता है। ये आंखों में छोटे-छोटे जाल जैसे दिखाई देता है। ये डार्क स्पॉट और लाइन्स कहीं न कहीं रेटीनल वेन ऑक्लुशन का एक लक्षण है। दरअसल रेटीना आपकी आंख के पीछे मौजूद एक लाइट सेंसेटिव टिश्यू है, जो रेटीना की धमनी या नस के माध्यम से रक्त की आपूर्तिकरता है। जब ये नस ब्लॉक हो जाती है तो इसे रेटीनल वेन ऑक्लुशन कहलाता है।
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर होता है दोगुना खतरा
जब ये नस ब्लॉक हो जाती है तो रक्त या तरल पदार्थ रेटीना से बाहर निकलने लगता है। जब ऐसा होता है तो रेटीना के हिस्सा, जिसे माकुला कहा जाता है, उसमें सूजन आने लगती है। हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर यह नसों के ब्लॉक होने की समस्या दोगुनी हो जाती है। मुख्य नस में ब्लॉकेज ज्यादा होता है। इस स्थिति के लक्षणों में शामिल हैंः
1-एक आंख से देखने में दिक्कत
2-धुंधला-धुंधला दिखाई देना
3-प्रभावित आंख में दर्द या फिर एक आंख में दर्द
3-आई फ्लोटर के लक्षण (Symptoms of eye floaters)
1-आंखों में छोटी-छोटी लाइनें
2-रिंग्स यानी की छल्ले
3-जाल के आकार की आकृतियां
4-अनियमित आकृतियां दिखाई दे सकती हैं।
डॉक्टर को कब दिखाएं
अगर अंधेरे के दौरान आंखों पर फ्लैश मारने से आपको अंधेरा दिखाई दे या तेज रौशनी बर्दाश्त न हो तो ये सिर्फ हाई कोलेस्ट्रॉल का ही संकेत नहीं है। आप सही जानकारी के लिए टेस्ट करा सकते हैं। डॉक्टर कई तरीकों की मदद से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल चेक कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो