scriptचेहरे के दाग-धब्बे और मुहांसे हो जाएंगे गायब, आजमा कर देखें ये औषधिय मास्क | Home remedies and precautions to get rid of acne scars | Patrika News

चेहरे के दाग-धब्बे और मुहांसे हो जाएंगे गायब, आजमा कर देखें ये औषधिय मास्क

locationनई दिल्लीPublished: Apr 02, 2022 07:50:22 am

Submitted by:

Harshit Sharma

Home remedies to get rid of acne scars: चेहरे पर दाग धब्बे या मुहांसे होना बहुत ही कॉमन समस्या है, लेकिन इनसे होने वाली परेशानी इससे कहीं ज्यादा होती है। अगर आप भी अपने चेहरे पर पड़े दाग या मुहांसों से परेशान हैं , तो चलिए जानें इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

rash_on_face_swelling_and_redness_can_caused_by_increased_pitta.jpg

चेहरे पर दाने और सूजन के साथ लालिमा आ रही, तो समझ लें शरीर में बढ़ रहा पित्त, ऐसे करें कंट्रोल

मुहांसों के कारण स्किन पर काले, भूले या लाल दाग बनते हैं। इन दाग से मुक्ति पाना आसान नहीं होता है, हालांकि मुश्किल भी नहीं है। बस कुछ सावधानी और उपायों से आप इन दाग-धब्बों से ही नहीं, मुहांसों से भी मुक्ति पा सकते हैं। मुहांसे और इनके दाग से मुक्ति पाने के लिए आपको कुछ बातों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होगी। सबसे पहले ये जान लें कि मुहांसो के दाग केवल आपकी गलतियों के कारण ही पड़ते हैं। इसलिए अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए इस खबर को जरूर पढ़ें।
मुहांसे और दाग बनने से रोकने के तरीके (ways to prevent acne and scars)

मुहांसे अधिकतर ऑयली स्किन पर ही आते हैं, इसलिए अपनी स्किन को दिन में कई बार पानी से धोएं। स्किन पर आप किसी मेडिकेटेड सोप का यूज करें और ध्यान रहें कि चेहरे को बिलकुल रगड़े नहीं। स्किन पर दाने जो बने हैं, उस पर नाखून नहीं लगने चाहिए। नाखून लगने के कारण ही वह दाग में बदलते हैं। नाखून के प्रोटीन से टच होने के कारण दाग बनते हैं। मुहांसे पर अगर कोई क्रिम या औषधि लगाएं तो उसे ईयरबड्स की मदद से लगाएं। मुहांसोें को फोड़े नहीं। मुहांसाने पर कभी बहुत ज्यादा मेकअप न लगाएं। स्किन पर ऑयल फ्री क्रीम ही लगाएं।
मुहांसे और दाग से बचाव के लिए सबसे बेस्ट होम रेमेडी (home remedies to prevent acne and scars)

(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो