scriptHome remedies and precautions to get rid of acne scars | चेहरे के दाग-धब्बे और मुहांसे हो जाएंगे गायब, आजमा कर देखें ये औषधिय मास्क | Patrika News

चेहरे के दाग-धब्बे और मुहांसे हो जाएंगे गायब, आजमा कर देखें ये औषधिय मास्क

Home remedies to get rid of acne scars: चेहरे पर दाग धब्बे या मुहांसे होना बहुत ही कॉमन समस्या है, लेकिन इनसे होने वाली परेशानी इससे कहीं ज्यादा होती है। अगर आप भी अपने चेहरे पर पड़े दाग या मुहांसों से परेशान हैं , तो चलिए जानें इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

नई दिल्ली

Published: April 02, 2022 07:50:22 am

मुहांसों के कारण स्किन पर काले, भूले या लाल दाग बनते हैं। इन दाग से मुक्ति पाना आसान नहीं होता है, हालांकि मुश्किल भी नहीं है। बस कुछ सावधानी और उपायों से आप इन दाग-धब्बों से ही नहीं, मुहांसों से भी मुक्ति पा सकते हैं। मुहांसे और इनके दाग से मुक्ति पाने के लिए आपको कुछ बातों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होगी। सबसे पहले ये जान लें कि मुहांसो के दाग केवल आपकी गलतियों के कारण ही पड़ते हैं। इसलिए अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए इस खबर को जरूर पढ़ें।
rash_on_face_swelling_and_redness_can_caused_by_increased_pitta.jpg
मुहांसे और दाग बनने से रोकने के तरीके (ways to prevent acne and scars)

मुहांसे अधिकतर ऑयली स्किन पर ही आते हैं, इसलिए अपनी स्किन को दिन में कई बार पानी से धोएं। स्किन पर आप किसी मेडिकेटेड सोप का यूज करें और ध्यान रहें कि चेहरे को बिलकुल रगड़े नहीं। स्किन पर दाने जो बने हैं, उस पर नाखून नहीं लगने चाहिए। नाखून लगने के कारण ही वह दाग में बदलते हैं। नाखून के प्रोटीन से टच होने के कारण दाग बनते हैं। मुहांसे पर अगर कोई क्रिम या औषधि लगाएं तो उसे ईयरबड्स की मदद से लगाएं। मुहांसोें को फोड़े नहीं। मुहांसाने पर कभी बहुत ज्यादा मेकअप न लगाएं। स्किन पर ऑयल फ्री क्रीम ही लगाएं।
मुहांसे और दाग से बचाव के लिए सबसे बेस्ट होम रेमेडी (home remedies to prevent acne and scars)

  • अपनी स्किन पर जब भी संभव हो नीम की पत्तियों का पेस्ट लगाएं। इससे स्किन पर जितनी भी अशुद्धियां होंगी वो दूर होगी और मुंहासे भी सूखेंगे।
  • मुहांसों पर फिटकरी के पाउडर को लगाएं। ये प्राकृतिक एंटीसेप्टिक बेहद कारगर है और इससे स्किन का ऐक्ससे ऑयल भी कम होगा। इसे लगाने से दाने बहुत ही तेजी से सूखते हैं।
  • मुहांसों और दाग पर जायफल घिस कर लगाने की आदत डाल लें। ये दाग और मुंहासे दोनों पर कारगर है।
  • मुहांसे के दाग पर आप विटामिन सी की टेबलेट को पानी में घोल कर लगाएं। ऐसा वीक में कई बार करें। इससे दाग गायब होने लगेंगे।
  • एक्टिवेटे चारकोल का प्रयोग करें। इस चारकोल को आप केवल पानी में घोलकर चेहरे पर लगाना शुरू कर दें। ये दाग-धब्बों को दूर करने में बहुत कारगर है।
  • एप्पल साइडर विनेगर को भी आप दाग वाली जगह पर लगाने की आदत डाल लें। ये आसानी से दाग को हल्का कर देगा।
(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाShivling In Gyanvapi: असदुद्दीन ओवैसी का अजीबोगरीब दावा, ज्ञानवापी में शिवलिंग नहीं, फव्वारा मिलाशिवलिंग मिलने के बाद वायरल हुआ ज्ञानवापी का वीडियों, आप खुद ही देखें क्या है सच्चाईनारी शक्ति : दूल्हे और उसके दोस्तों का हुड़दंग देखकर दुल्हन ने लौटाई बारात, दूसरे के संग लिए फेरे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.