scriptपैरों से आने वाली दुर्गंध से ऐसे पाएं छुटकारा | Patrika News
रोग और उपचार

पैरों से आने वाली दुर्गंध से ऐसे पाएं छुटकारा

3 Photos
6 years ago
1/3
सही जूते और मोजे पहनें: कई बार गलत हाइजेनिक आदतों के बजाय सिर्फ आपके गलत जूतों और मोजों के कारण भी पैरों से बदबू आ सकती है। आपको सूती मोजे पहनने चाहिए। अगर आप दिनभर मोजे पहने रहते हैं तो आपके लिए यह और भी जरूरी है। जहां तक जूतों की बात है तो आपको कैनवास या चमड़े से बने जूते पहनने की कोशिश करनी चाहिए। आप इनसोल्स भी जोड़़ सकते हैं। इनमें चारकोल होता है, जो पसीना और बदबू सोख लेता है। बेकिंग सोडा, टेलकम पाउडर, कॉर्नस्टार्च और बेबी पाउडर भी जूते में मौजूद नमी को सोखते हैं।
2/3
अपने पैरों को भिगोएं: आप अपने पैरों को भिगोकर भी पैरों की दुर्गंध से मुक्ति पा सकते हैं। कई लोग सिरका, नमक या चाय से तैयार पानी में पैरों को भिगाते हैं। इससे पैरों से आने वाली बदबू दूर हो जाती है। ये सामग्री महंगी नहीं होती। इनकी थोड़ी-सी मात्रा डालने पर आपको इच्छित परिणाम मिल जाता है।
3/3
जूते-मोजों को धोते रहें: हो सकता है कि आप एक ही जूते और मोजों को हर बार न पहनते हों, पर आपको इन्हें नियमित रूप से धोना चाहिए। कई बार इनमें पसीना जमा रहता है और इसके कारण पैरों से बदबू आती है। जब आप जूते और मोजों को धोएं तो इस बात का खयाल रखें कि आप उन्हें अच्छी तरह से सुखा लें। इससे नमी और बदबू, दोनों निकल जाएंगे।
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.