कमजोर इम्युनिटी से बढ़ती बैक्टीरिया-वायरस की ताकत, होती हैं ये बीमारियां

कमजोर इम्युनिटी से बढ़ती बैक्टीरिया-वायरस की ताकत, होती हैं ये बीमारियां

Vikas Gupta | Publish: Jun, 17 2019 04:01:35 PM (IST) डिजीज एंड कंडीशन्‍स

असंतुलित खानपान व शारीरिक गतिविधियों के अभाव में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो रही है।

असंतुलित खानपान व शारीरिक गतिविधियों के अभाव में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो रही है। इस कारण वायरस व बैक्टीरिया से होने वाली मौसमी बीमारियां गंभीर रूप लेती जा रही हैं।

ऐसे समझें -
बिना सलाह के एंटीबायोटिक दवा का प्रयोग भी किटाणुओं को अति सक्रिय करता है। कुछ विशेष वायरस और बैक्टीरिया के लिए वैक्सीन उपलब्ध न होने से ये बढ़कर फैलने लगे हैं।

इन रोगों में बदलाव -
आई फ्लू के अलावा चिकनगुनिया, मलेरिया, डेंगू आदि प्रमुख बैक्टीरिया और वायरस जनित रोगों में यह बदलाव देखे गए हैं।

गंभीरता-
जो रोग कुछ दिन में ठीक हो जाते थे वे अब लंबे समय तक चलकर गंभीर रोग का रूप ले लेते हैं। जैसे इंफ्लूएंजा से होने वाले सर्दी-जुकाम ने अब स्वाइन फ्लू का रूप ले लिया है।

चिकनगुनिया : दर्द व बुखार -
यह वायरल रोग है जो एडीज इजिप्टी व एडीज एब्लोपिक्टस मच्छर से होता है।

 

लक्षण : व्यक्ति को बुखार, सभी जोड़ों में तेज दर्द होता है। जिससे वह चल-फिर नहीं पाता। सिर दर्द, जोड़ों में सूजन और त्वचा पर रेशेज होते हैं।
इलाज : दर्द की दवाएं व फ्लूइड दिया जाता है।
बदलाव : वायरल रोग होने के कारण इसके लक्षण प्रारंभिक अवस्था में नजर नहीं आते। इस दौरान मौसम में बदलाव से यदि मरीज को बैक्टीरियल इंफेक्शन हो जाए तो वायरस के साथ-साथ बैक्टीरिया का भी असर दिखता है।

डेंगू : खांसी व प्लेटलेट्स गिरना -
यह चार तरह के डेंगू वायरस से फैलता है जो एडीज मच्छर के काटने से होता है।
लक्षण : मच्छर काटने के 4-10 दिन में बुखार, हाथ-पैरों में तेज दर्द, खांसी-जुकाम व गले में दर्द। एक के बाद दूसरे तरह के डेंगू वायरस की चपेट में आने पर प्लेटलेट्स गिरने, पेट व फेफड़ों में पानी भरने व बीपी गिरने लगता है।
इलाज : आईवी फ्लूइड और प्लेटलेट्स चढ़ाते हैं।
बदलाव : गंभीर अवस्था में यदि मरीज बैक्टीरिया के संपर्क में भी आए तो अन्य अंगों पर भी असर होता है। जैसे दिमाग में सूजन, नसों का फटना, हृदय, फेफड़ों व लिवर की कार्यक्षमता धीमी होना।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned