scriptइन आदतों से फैलता है संक्रमण | infection spreads from these habits | Patrika News
रोग और उपचार

इन आदतों से फैलता है संक्रमण

साधारण सर्दी से भयंकर कैंसर तक फैलाने वाले ये रोगाणु अपने आप नहीं फैलते बल्कि इन्हें चाहिए होता है कोई वाहक या माध्यम।

जयपुरJan 05, 2019 / 02:19 pm

विकास गुप्ता

infection-spreads-from-these-habits

साधारण सर्दी से भयंकर कैंसर तक फैलाने वाले ये रोगाणु अपने आप नहीं फैलते बल्कि इन्हें चाहिए होता है कोई वाहक या माध्यम।

अतिसूक्ष्म जीवों की अपनी एक अलग ही दुनिया है जिसमें अच्छे जीवाणु भी हैं और बुरे रोगाणु-कीटाणु भी। जिन्हें सामान्य भाषा में कहते हैं। साधारण सर्दी से भयंकर कैंसर तक फैलाने वाले ये रोगाणु अपने आप नहीं फैलते बल्कि इन्हें चाहिए होता है कोई वाहक या माध्यम। दुर्भाग्य से इंसानों की लापरवाही और आदतें इनके फैलने और बढऩे का प्रमुख कारण हैं। हैरानी की बात यह भी है कि हम इंसानों ने बजाय अपनी आदतों पर ध्यान देने के दर्जनों ऐसे नियम बना लिए हैं जो रोगाणुओं से तो नहीं बचाते लेकिन इंसानों को मनोरोगी जरूर बना देते हैं। आइए जानें कैसे फैलते हैं रोगाणु?

त्वचा से चीजों का संपर्क – दरवाजों-कुर्सियों के हैंडल से, कम्प्यूटर कीबोर्ड, मोबाइल फोन आदि को छूने से संक्रमण फैलता है।

त्वचा से त्वचा तक संपर्क – 77% लोग खाने के बाद हाथ नहीं धोते इस लिए जब आप उनसे हाथ मिलाते हैं तो संक्रमण आप तक पहुंच जाता है।

भोजन से – अधपका या बासी खाना भी संक्रमण की बड़ी वजह है। कुकिंग व सर्विंग में लापरवाही, बिना धुले फल और सब्जियां खाना, खाने के बर्तनों की सफाई में कमी से भी संक्रमण फैलता है।

पानी से – बिना धुले गिलास और बोतलों से, एक-दूसरे के जूठे गिलास का प्रयोग करने से, गंदा पानी पीने से भी संक्रमण फैलता है।

Home / Health / Disease and Conditions / इन आदतों से फैलता है संक्रमण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो