scriptइरिटेबल बाउल सिंड्रोम पेट से जुड़ी समस्या है | Iritable bowel syndrome is related to stomach problems | Patrika News

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम पेट से जुड़ी समस्या है

locationजयपुरPublished: May 04, 2019 12:17:25 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम पेटदर्द, लगातार दस्त या कब्ज, पेट में मरोड़े आना व फूलने की समस्या भी हो सकती है।

Iritable bowel syndrome

Iritable bowel syndrome

पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में होती है परेशानी
इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) आंतों की समस्या है। इसमें पेटदर्द, लगातार दस्त या कब्ज, पेट में मरोड़े आना व फूलने की समस्या भी हो सकती है। ऐसा अधिकतर तनाव के कारण होता है। यह परेशानी पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में होती है।
कारण
कुछ मरीजों में एक निश्चित तरह का खाद्यपदार्थ उपयोग करने से परेशानी बढ़ती है, जैसे चॉकलेट, फूल गोभी, दूध, बीन्स आदि। अधिकतर रोगियों में तनाव के समय यह समस्या अधिक रहती है। जैसे नए जॉब के शुरुआती दिन, इंटरव्यू के पहले, कोई दूसरा तनाव का कारण जिसके लिए मरीज संवेदनशील है। महिलाओं में हार्मोनल बदलाव भी आईबीएस की वजह हो सकता है। कई महिलाओं में यह समस्या माहवारी के दिनों के आसपास बढ़ जाती है। दूसरी बीमारियां जैसे संक्रमण की वजह से होने वाले दस्त या आंतों में जीवाणु का ज्यादा बढऩा भी आईबीएस को बढ़ा सकती है। कुछ दवाइयों के लगातार प्रयोग से यह दिक्कत हो सकती है।
इलाज
होम्योपैथी दवा आईबीएस के इलाज में कारगर होने के साथ डिप्रेशन के मरीजों में भी सिंड्रोम होने पर राहत दिलाती है। खाद्यपदार्थ जैसे फूलगोभी, पत्तागोभी, हरी मिर्च, छोले, सोयाबीन, राजमा, अरहर व मक्खन खाने से बचें। दस्त में दही, खिचड़ी आदि उपयोगी हैं।
डॉ.सविता माहेश्वरी, होम्योपैथी विशेषज्ञ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो