scriptलीवर की सूजन को दूर करने के लिए पीते रहिए जूस | Keep drinking juice to keep swelling of liver away | Patrika News

लीवर की सूजन को दूर करने के लिए पीते रहिए जूस

locationजयपुरPublished: May 29, 2018 04:03:15 am

लीवर की सूजन से लेकर हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को दूर करने के लिए अगर आप जूस पीते रहेंगे तो बीमारियां आप से दूर रहेगी।

जूस

लीवर की सूजन को दूर करने के लिए पीते रहिए जूस

लीवर की सूजन से लेकर हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को दूर करने के लिए अगर आप जूस पीते रहेंगे तो बीमारियां आप से दूर रहेगी। जानकारों का कहना है कि लौकी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाकर रखते हैं। इसमें 12 प्रतिशत पानी और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। इसकी सब्जी बनाकर तो सभी खाते ही है।

अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीएंगे तो आप कभी बीमार नहीं पड़ेंगे और बहुत सारी हेल्थ प्रॉब्लम से बचें रहेंगे। लौकी का जूस बनाने के बाद एक बार इसका टेस्ट जरूर करे। अगर इसका स्वाद कड़वा होगा तो यह पेट में गैस और अपच की समस्या पैदा कर सकता है।

ऐसे बनाएं जूस
सामग्री : लौकी. 250.300 ग्राम, पुदीने के पत्ते. 5.6, जीरा पाउडर. 12 टीस्पून, काली मिर्च पाउडर 1 चुटकी , नमक-स्वादानुसार
विधि : लौकी को छीलकर धोएं और काट लें। फिर ब्लेंडर में कटी हुई लौकी और पुदीने के पत्ते डाल कर ब्लेंड करें। अब इसमें जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर और नमक डाल कर अच्छी तरह मिलाएं। फिर बर्फ डाल कर सर्व करें।

जूस पीने का फायदे

उच्च रक्तचाप करें कम
हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान लोगों के लिए लौकी का जूस काफी फायदेमंद है। लौकी में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने में मदद करता हैं।

शरीर की गर्मी करें दूर
शरीर में गर्मी होने पर सिर दर्द और अपच की समस्या होने लगती है। इससे राहत पाने के लिए लौकी के जूस का सेवन करें। इससे पाचन क्रिया मजबूत होती है।

वजन घटाएं
मोटापे से परेशान लोग वजन घटाने के लिए क्या कुछ नहीं करते। वे घंटो जिम करके खूब पसीना बहाते हैं और डाइटिंग करते हैं। जिससे शरीर कमजोर होने लगता है। इसलिए मोटापे को घटाने के लिए सबसे आसान तरीका है लौकी का जूस। इसे सुबह खाली पेट पीने से भूख कंट्रोल रहती है और वीकनेस भी नहीं होती।

कब्ज से मिलेगी राहत
लौकी में फाइबर की काफी मात्रा होती है जिससे पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है। इसके जूस को पीने से एसिडिटी और कब्ज से छुटकारा मिलता है।

लीवर की सूजन होगी खत्म
कई बार ज्यादा तला-भूना खाने और शराब पीने के कारण लीवर में सूजन आ जाती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए लौकी और अदरक का जूस बनाकर पीएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो