किडनी को स्वस्थ रखते हैं गोखरू और पुनर्नवा

किडनी को स्वस्थ रखते हैं गोखरू और पुनर्नवा

एल्कोहल पीने की आदत और पथरी की शिकायत होने पर किडनी फेल होने का खतरा रहता है। ऐसी स्थिति में गोखरू और पुनर्नवा लाभकारी साबित होते हैं।

गोखरू और पुनर्नवा को किडनी के मरीज और सामान्य व्यक्ति दोनों ले सकते हैं
एल्कोहल पीने की आदत और पथरी की शिकायत होने पर किडनी फेल होने का खतरा रहता है। ऐसी स्थिति में गोखरू और पुनर्नवा लाभकारी साबित होते हैं। इसे किडनी के मरीज और सामान्य व्यक्ति दोनों ले सकते हैं। गोखरू का चूर्ण एक-एक चम्मच सुबह, दोपहर, शाम गुनगुने दूध के साथ लिया जा सकता है।
ये होते हैं लक्षण : चेहरे व पैरों में सूजन और आंखों में भारीपन रहना। थोड़ी दूर चलने पर सांस फूलना, थकान और बेचैनी महसूस होना।
यह होता है उपाय : गोखरू और पुनर्नवा में किडनी को पुन: स्वस्थ करने की क्षमता होती है। इसके लिए 50 ग्राम गोखरू और 50 ग्राम पुनर्नवा को पांच लीटर पानी में डालकर चौथाई रहने तक उबालें। फिर इसकी 40 एम एल मात्रा सुबह, दोपहर और शाम को रोगी को पिलाएं। इससे किडनी को लाभ मिलेगा।
डॉ. सीताराम गुप्ता, आयुर्वेद चिकित्सक

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned