scriptKidney, back pain, thyroid will be under control with Bhujangasana | इस एक आसान से किडनी और पीठ का दर्द ही नहीं, अस्थमा और थायरॉयड भी रहेगा कंट्रोल | Patrika News

इस एक आसान से किडनी और पीठ का दर्द ही नहीं, अस्थमा और थायरॉयड भी रहेगा कंट्रोल

Best yoga to remove kidney, back pain and asthma: क्या आप किसी ऐसे बेस्ट योग आसन की तलाश में हैं जो आपके पीठ, किडनी से लेकर अस्थमा जैसी परेशानी पर को दूर कर सके तो ये खबर जरूर पढ़ें।

Published: March 31, 2022 10:12:17 am

आज आपको भुजंगासन (Cobra Pose) के बारे में बताने जा रहे हैं। ये एक ऐसा आसन है जिससे पूरे शरीर ही नहीं शरीर के अंगों को भी लाभ पहुंचता है। खास बात ये है कि इस आसन को करना आसान है और इसे करने के फायदे बहुत हैं। तो चलिए जाने की इस आसन को करने के क्या-क्या फायदे हैं।
benefits_of_cobra_pose.jpg
भुजंगासन करना आसान है, लेकिन शुरुआत अगर आप कर रहे हैं तो पहले अर्ध भुजंगासन ही करें। भुजंगासन को कोबरा पोज भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस आसान में शरीर का ऊपरी भाग कोबरा के फन की तरह उठाया जाता है। भुजंगासन उन कुछ योगासनों में से एक है, जो पैर की उंगलियों से लेकर सिर तक पूरे शरीर को लाभ पहुंचाता है।
भुजंगासन करने के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Doing Bhujangasana)
पीठ दर्द में कारगर- अगर आप पीठ दर्द से परेशान रहते हैं या कमर का दर्द नहीं झेला जाता तो आपके लिए कोबरा आसन सबसे बेस्ट है। इस योग से पूरे रीढ़ की हड्डी का एरिया मजबूत होता है और उसमे लचीलापन आता है। इससे दर्द में बहुत आराम मिलता है और धीरे-धीरे दर्द गायब हो जाता है।
साइटिक दर्द से राहत- साइटिका के दर्द में भी कोबरा पोज यानी भुजांगासन बहुत लाभदायक होता है। इस आसन से दर्द में भी आराम मिलता है और साइटिका ठीक होने में भी मदद मिलती है।
स्ट्रेस रिलीज करने वाला- स्ट्रेस, एंग्जाइटी और डिप्रेशन से जूझ रहे तो भुजंगासन जरूर करें। इस आसन को करने से शरीर में हेप्पी हार्मोंस यानी डोपामेन जैसे हार्मोन सक्रिय हो जाते हैं। इसेस मानसिक विकार भी दूर होते हैं।
अस्थमा कंट्रोल होगा- कोबरा पोज में सीना फूलता है और इससे फेफड़ों की भी एक्सरसाइज होती है। इससे श्वांस से जुड़ी दिक्कते दूर होती हैं और अस्थमा और एलर्जी की समस्या भी कंट्रोल रहती है।
थायराइड कंट्रोल करने में कारगर- भुजंगासन थायरॉयड के साथ-साथ पैराथायरायड ग्रंथियों की कमियों को भी दूर करता है। यह गले के क्षेत्र और थायरॉयड ग्रंथि के स्वास्थ्य को पुनर्जीवित करने में भी मदद करता है।
किडनी के लिए अच्छा- भुजंगासन किडनी को सिकोड़कर रुके हुए रक्त को निकालने में मदद कर सकता है। ये पोज किडनी की कार्यक्षमता के साथ पूरे शरीर के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।
पाचन प्रक्रिया को बढ़ाने वाला- कोबरा पोज गैस्ट्रिक जूस का उचित स्राव होता है, जो गैस्ट्रिक समस्याओं जैसे अपच, कब्ज आदि पर काम करता है। यह पेट के अंगों जैसे पेट, अग्न्याशय, लीवर और पित्ताशय की मालिश भी करता है।
गठिया से राहत-कोर्टिसोन अधिवृक्क ग्रंथियों द्वारा स्रावित एक हार्मोन है। भुजंगासन इस हार्मोन के सही स्राव को बनाए रखने और प्रोत्साहित करने में मदद करता है और गठिया को कम करने में बहुत उपयोगी पाया गया है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीउदयपुर घटना की जिम्मेदार, टीवी पर माफी, सस्ता प्रचार...10 बिंदुओं में जानें Nupur Sharma को Supreme Court ने क्या-क्या कहा?Maharashtra Politics: शिंदे गुट को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, शिवसेना की अर्जी पर फ्लोर टेस्ट पर रोक लगाने से किया इनकारMumbai Rains: मुंबई में भारी बारिश के चलते जनजीवन पर असर, कई इलाकों में भरा पानी; IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्टहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.