scriptथोड़ा-सा गुड़, फायदे अनेक… न होगी कभी ब्लड की कमी , न होगा कभी जोड़ों का दर्द | Patrika News
रोग और उपचार

थोड़ा-सा गुड़, फायदे अनेक… न होगी कभी ब्लड की कमी , न होगा कभी जोड़ों का दर्द

6 Photos
6 years ago
1/6

अक्सर लोग कहते हैं के गुड़ तो गरीब खाते हैं, लेकिन ये सच नहीं है...गुड़ अमीर भी खाते हैं, क्योंकि वो जानते हैं कि थोड़ा-सा गुड़ उन्हें हमेशा तंदुरुस्त रख सकता। यहां यह जानना जरूरी है कि गुड़ खाने के फायदे क्या हैं। हम आपको बता दें कि यदि आप खाना खाने के बाद गुड़ खाते हैं, तो ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा। इसको खाने से आपको कई हेल्थ बेनेफिट्स होते हैं। यहां जानिए थोड़ा सा गुड खाने के फायदे ...

2/6

मेटाबॉल्जिम ठीक रखेगा- गुड़ आपके शरीर में खून साफ करने का काम करता है। ये आपका मेटाबॉल्जिम ठीक रखता है। अगर आप इसे रोज एक गिलास पानी या दूध के साथ लेते हैं, तो ये आपके पेट को ठंडक देता है। इससे आपको गैस की समस्या नहीं होती है। जिन लोगों को गैस की समस्या होती है, उन्हें रोज लंच या डिनर के बाद थोड़ा गुड़ जरूर खाना चाहिए।

3/6

एनीमिया मरीजों के लिए रामबाण- गुड़ में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। अगर कोई एनीमिया का मरीज है तो उसे गुड़ जरूर खाना चाहिए। महिलाओं को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

4/6

चमकने लगेगी स्किन- गुड़ ब्लड से खराब टॉक्सिन दूर करता है, जिससे आपकी त्वचा चमकती है और मुहांसे की समस्या भी नहीं होती है।

5/6

सर्दियों में गुड़ से घोले जिंदगी में मिठास- इसमें कोई दोराय नहीं कि गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसको खाने से जुकाम और कफ जैसी समस्या खत्म हो जाती है। अगर आप इसे कच्चा नहीं खा सकते हैं, तो इसे चाय या फिर लड्डू में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके शरीर का टेंपरेचर नियंत्रित रखता है। इसी के साथ इसमें ऐंटी ऐलर्जिक तत्व हैं, जो दमा के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होती है।

6/6

जोड़ों का दर्द छूमंतर- अगर किसी को जोड़ों में दर्द होता है, तो रोज गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक खाना चाहिए, इससे जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। इसके अलावा अगर आपका गला बैठा हुआ है, तो गुड़ के साथ पके चावल खाना चाहिए, इससे आवाज खुल जाती है। गुड़ और काले तिल के लड्डू खाने से सर्दी में अस्थमा की परेशानी नहीं होती है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.