script

क्या है ओमेगा-3 फैटी एसिड, जानें इसके बारे में

Published: Mar 21, 2018 05:10:21 am

जब बात हमारे स्वास्थ्य और पौष्टिक तत्वों की आती है तो हमें अधिकतर ओमेगा-3 फैटी एसिड का नाम सुनने को मिलता हैं।

omega-3 fatty acid

जब बात हमारे स्वास्थ्य और पौष्टिक तत्वों की आती है तो हमें अधिकतर ओमेगा-3 फैटी एसिड का नाम सुनने को मिलता हैं। यह एक प्रकार का वसा है जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में हॉर्मोन्स के निर्माण के साथ-साथ मानसिक विकाश में भी मदद मिलती है। तो, आइए जानते हैं यह किस तरीके से हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

इसकी कमी से हो सकते हैं यह बीमारियां
ओमेगा-३ फैटी एसिड के कम सेवन से हमाने शरीर का पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है और साथ ही ह्दय रोग, डायबिटीज, कॉलेस्ट्राल, उच्च रक्तचाप, सूजन, जैसे कई रोग हो जाते हैं। इसको लेकर किए गए शोध में यह भी पता चला है कि इसकी कमी से स्तन और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है।

बढ़ाता है बच्चों की बोलने की क्षमता
आमेगा -3 फैटी एसिड बच्चों में शारीरिक और मानसिक विकास के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह बच्चों की बोलने की क्षमता को भी बढ़ाता है। इसके नियमित उपयोग से हमें पीठ के दर्द व जोड़ों में दर्द में आराम मिलता है। यह ह्दय से संंबधित रोगों में भी काफी फायदेमंद होता है। वहीं, गर्भवती महिलाओं द्वारा इसके नियमित सेवन करने से गर्भ में पल रहे बच्चों के विकास में काफी फायदेमंद साबित होता है।

इस तरह से करें इसका सेवन
एक स्वस्थ व्यक्ति को अपने वजन के हिसाब से इस एसिड का सेवन करना चाहिए। हालांकि, इसका सेवन शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह भी ले लेनी चाहिए क्योंकि इसे लेने से मोटापा बढ़ सकता है।

शोध के मुताबिक, प्रतिदिन एक स्वस्थ व्यक्ति इसकी 4 ग्राम खुराक ले सकता है। शोध में यह भी कहा गया है कि बच्चे, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं रोजाना 2 ग्राम इस एसिड का सेवन करे।

इसके अधिक सेवन से नुकसान भी हो सकते हैं
भले ही यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हो, लेकिन शोध में यह भी कहा गया है कि इसके सेवन करने से हमारे शरीर की कोशिकाओं में अतिरिक्त वसा जमा होने लगता है जिससे वजन बढऩे का खतरा बढ़ जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो