scriptपर्यावरण : अधिकारियों ने पौधे रोपे, ग्रामीणों को दी जिम्मेदारी | plantation : Forest Department Forest Festival celebrated | Patrika News

पर्यावरण : अधिकारियों ने पौधे रोपे, ग्रामीणों को दी जिम्मेदारी

locationजयपुरPublished: Jul 21, 2016 08:55:00 pm

Submitted by:

rajendra denok

– जिला स्तरीय वन महोत्सव सम्पन्न

रोहट। 

उपखंड क्षेत्र के सांवलता खुर्द गांव में गुरुवार को जिला स्तरीय वन महोत्सव कार्यक्रम हुआ। वन महोत्सव कार्यक्रम में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों ने वृक्षारोपण कर जिम्मेदारी ग्रामीणों को सौंपी।

READ : अब आपकी सुरक्षा करेंगे सीसीटीवी 
गांव में तालाब किनारे जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम, पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव, विधायक ज्ञानचंद पारख, प्रधान रश्मिसिंह ने वृक्षारोपण किया। वृक्षारोपण करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक पारख ने कहा कि गांव के प्रत्येक व्यक्ति को एक पौधा लगाना चाहिए। उन्होंने सांवलता आने वाले ढाई किलोमीटर मार्ग पर 250 पौधे लगाने और विद्यालय में दो कमरों के लिए दो सौ पौधे लगाने की स्वीकृति दी। प्रधान रश्मिसिंह ने कहा कि जीवन में वृक्ष बहुत ही जरूरी है और सभी ग्रामीणों को पौधारोपण करना चाहिए। जिला कलक्टर गौतम ने कहा कि जब एक जनवरी को वे सांवलता आए थे तो यहां कुछ नहीं था और अब काफी बदल गया है। पानी ईश्वर की देन है जो मिल रहा है उसे बचाकर रखें। एसपी भार्गव ने कहा कि एक पेड़, एक वर्ष की बात अपना लें तो हरियाली अपने आप आ जाएगी।
READ : वन क्षेत्र के 5 गांव, जहां बिजली आई ही नहीं

शपथ दिलाई

जिला स्तरीय वन महोत्सव कार्यक्रम के समापन से पहले सभी को शपथ दिलाई गई। इसमें पौधों की सार-संभाल के लिए कहा गया। शपथ दिलाने के बाद कार्यक्रम का समापन किया गया।
बच्चों पर गिरा पांडाल

जिला स्तरीय वन महोत्सव कार्यक्रम में पांडाल के नीचे स्कूली बच्चे व ग्रामीण बैठे हुए थे। अचानक तेज हवा आई और पांडाल बच्चों व ग्रामीणों पर गिर गया। पांडाल गिरते ही उपखंड अधिकारी जब्बरसिंह चारण, तहसीलदार रमेश बहेडिय़ा व अन्य अधिकारी दौड़कर गए और पांडाल सही करवाया।
READ : ड्रॉ का झांसा देकर कमठा मजदूर से ठगी…

यह रहे मौजूद

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी परशुराम धानका, माधोसिंह चांपावत, डीएफओ बालाजी करी, विकास अधिकारी रोहट भुवनेश्वरसिंह चौहान, जल संसाधन एक्सईएन हनुराम सारण, जलदाय विभाग एसई नीरज माथुर, जिला परिषद सदस्य केशरसिंह परिहार मौजूद रहे।
यहां भी हुआ वृक्षारोपण

कलाली, सिणगारी, मोरिया सहित अनय ग्राम पंचायतों में वृक्षारोपण किया गया। सिणगारी व कलाली ग्राम पंचायत में विधायक ज्ञानचंद पारख व प्रधान रश्मिसिंह ने वृक्षारोपण किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो