scriptइस देश में की स्मोकिंग तो देना पड़ेगा 1 लाख का जुर्माना | Tobacco products totally banned in this country | Patrika News

इस देश में की स्मोकिंग तो देना पड़ेगा 1 लाख का जुर्माना

Published: Jan 18, 2016 11:41:00 am

अगर आप तुर्कमेनिस्तान घूमने जाते हैं और आपको स्मोकिंग की लत है तो वहां
आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इस देश में धुम्रपान पर पूरी
तरह

अगर आप तुर्कमेनिस्तान घूमने जाते हैं और आपको स्मोकिंग की लत है तो वहां आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इस देश में धुम्रपान पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। स्मोकिंग के सात ही तंबाकू के अन्य उत्पादों पर भी पूरी प्रतिबंध लगाया गया है। इसके साथ ही यह दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है, जहां तंबाकू पर पूरी तरह से रोक है।

तंबाकू प्रॉडक्ट पर लगाई गई रोक के आदेश जारी करते हुए कहा गया है कि अगर कोई उन उत्पादों की बिक्री करते हुए या खरीद करते हुए पाया जाता है तो उस पर एक लाख रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। प्रतिबंध का लागू करने के साथ ही हजारों सिगरेट के पैकेट सरेआम जला दिए गए। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस प्रतिबंध के बाद देश में तंबाकू प्रॉडक्ट्स की कालाबाजारी शुरू हो गई। अपनी मूल कीमत से कहीं ज्यादा कीमत में तंबाकू उत्पाद बिक रहे हैं।

रोक लगने के बाद भी बाजार में तंबाकू उत्पाद उपलब्ध होने की जानकारी मिलने के बाद अधिकारियों ने छापे मारने शुरू कर दिए हैं। बाजार में कई दुकानों पर अधिकारियों ने छापे मारकर तंबाकू उत्पाद जब्त किए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो