scriptMuscle cramps-shortness of breath and weakness are sign of iron excess | मांसपेशियों में खिंचाव, सांस फूलना और कमजोरी देती है इस तत्व के शरीर में बढ़ने का संकेत | Patrika News

मांसपेशियों में खिंचाव, सांस फूलना और कमजोरी देती है इस तत्व के शरीर में बढ़ने का संकेत

Muscle spasms, shortness of breath and weakness : क्या आपकी मांसपेशियों में खिंचाव हो रहा या सांस लेने में तकलीफ के साथ कमजोरी भी महसूस हो रही है, तो समझ लें आपके शरीर में एक ऐसा तत्व बढ़ रहा जो आपके लिवर से लेकर दिल तक को मुश्किल में डाल सकता है।

Published: March 30, 2022 08:05:40 am

शरीर में किसी भी तत्व की अधिकता या कमी होती है तो उसके शरीर के अंगों पर फर्क जरूर पड़ता है। यही नहीं, कमी या अधिकता का संकेत भी शरीर देती है। अगर आपके शरीर में आयरन की अधिकता होगी तो उसके भी संकेत शरीर देगा। आयरन शरीर में कम होने से ज्यादा ज्यादा होना नुकसानदायक होता है।
muscle_cramps_shortness_of_breath_and_weakness_are_side_effects_of_iron_excess.jpg
आयरन शरीर में जब ज्यादा होता है तो कई संकेत शरीर देता है और आपको जानकार आश्चर्य होगा कि अगर इसे ध्यान न दिया जाए तो ये हार्ट या लिवर फेल का कारण ही नहीं कई और गंभीर बीमारियों का भी कारण बन सकता है। तो चलिए जानें कि आयरन शरीर में अगर ज्यादा होता है तो उसके लक्षण क्या शरीर में नजर आते हैं।
शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ जाने पर दिखेंगे ये लक्षण

  • लिवर का बढ़ जाना या दर्द होना
  • मांसपेशियों में कमजोरी और थकान।
  • पेट में दर्द होना।
  • दिल की धड़कन का अनियमित होना।
  • जोड़ों में दर्द होना।
  • बाल पतले होना और झड़ना।
  • अचानक वजन कम होना।
आयरन की अधिकता से होने वाली बीमारियां
हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा - आयरन की अधिकता से दिल पर प्रेशर पड़ता है। आयरन की अधिकता से दिल के टिश्यू ऑक्सीडेटिव डैमेज होने लगते हैं। कई बार टिश्यू ऑक्सीडेटिव इतना डैमेज हो जाता है कि हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।
लीवर डैमेज - आयरन की अधिकता से लिवर डैमेज हो सकता है। लीवर पर आयरन की अधिकता से प्रेशर पड़ता है और इससे लिवर के टिशू का ऑक्सीकरण सही से नहीं हो पाता और वो डैमेज होने लगते हैं।
कैंसर - शरीर में आयरन की अधिक मात्रा कैंसर के लिए भी जिम्मेदार होता है। शरीर में आयरन सही से फिल्टर नहीं होने के कारण शरीर में टॉक्सिन और फ्री रैडिकल बढ़ जाते हैं, जो कैंसर का खतरा पैदा करते हैं।
ऑस्टियोपोरोसिस- आयरन की कमी से ही नहीं, ज्यादा होने से भी हड्डियां कमजोर होती हैं और इतनी कमजोर हो सकती हैं कि आस्टियोपोरोसिस तक हो सकता है। शरीर में आयरन की अधिक मात्रा से हड्डियों के गठन और कैल्शियम के अवशोषण की हड्डी से जुड़े ऑक्सीडेशन व एंटी-ऑक्सीडेशन तंत्र में असंतुलन पैदा हो जाता है। इससे हडि्डयां भुरभुरी होने लगती हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाशुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!Karnataka: BJP में दरार, MLA बसनगौड़ा यतनाल ने कहा- मैं सीएम बना तो पार्टी जीतेगी 150 सीटेंगैंगरेप व परिजनों के हत्यारों की रिहाई पर बोलीं बिलकिस बानो- गुजरात सरकार के इस फैसले ने न्याय के भरोसे को तोड़ाBihar Politics: दागी मंत्रियों को लेकर JDU में बगावत, विधायक बीमा भारती ने मंत्री पर लगाए वसूली और हत्या के आरोपबीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन पर दर्ज होगा रेप का केस, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आदेश, जानिए क्या है पूरा मामलाJammu Kashmir Election: चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान, जम्मू कश्मीर में रह रहे बाहरी लोग भी डाल सकेंगे वोटNIA Raid: जम्मू में कई स्थानों पर एनआईए की छापेमारी, आतंकी मामलों में बड़ा एक्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.