National Dengue Day – जानिए डेंगू के इलाज के लिए आयुर्वेेदिक और होम्योपैथिक तरीके

National Dengue Day – जानिए डेंगू के इलाज के लिए आयुर्वेेदिक और होम्योपैथिक तरीके

Vikas Gupta | Publish: May, 16 2019 02:25:11 PM (IST) | Updated: May, 16 2019 02:25:12 PM (IST) डिजीज एंड कंडीशन्‍स

National Dengue Day, Dengue Day, Dengue - 16 मई को National Dengue Day मनाया जाता है। इस मौके पर हम आपको Dengue के आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक इलाज के बारे में बता रहे हैं।

National dengue Day, Dengue Day, Dengue - डेंगू एडीज मच्छर (टाइगर) के काटने से होने वाला रोग है। ये मच्छर साफ पानी में पनपते हैं जो दिन के समय ज्यादा काटते हैं। इस मच्छर के काटने पर 3-14 दिनों में इसके लक्षण दिखने लगते हैं। डेंगू की तीन अवस्थाएं होती हैं, क्लासिकल, हेमरेजिक फीवर और शॉकिंग सिंड्रोम। पहली अवस्था क्लासिकल स्टेज सामान्य है जबकि दूसरी व तीसरी अवस्था खतरनाक होती है। हेमरेजिक फीवर में प्लेटलेट्स तेजी से गिरने पर शरीर में आंतरिक रक्तस्त्राव की आशंका रहती है। शॉकिंग सिंड्रोम में ब्लड प्रेशर तेजी से गिरता, इससे जान को भी खतरा होता है। 16 मई को National Dengue Day मनाया जाता है। इस मौके पर हम आपको Dengue के आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक इलाज के बारे में बता रहे हैं।

आयुर्वेदिक नुस्खे -

खाने में विटामिन सी युक्त पदार्थों का सेवन करें। सब्जी या दाल में हल्दी का प्रयोग करें। दूध में हल्दी डालकर कर पिएं ।तुलसी, शहद भी है फायदेमंद, काढ़ा या चाय में तुलसी का प्रयोग करें। पपीते के पत्ते का रस निकालकर दिन में दो बार 2-3 चम्मच लेने से मिलेगा लाभ मिलेगा। अनार, मेथी, बकरी का दूध, जवारे का रस, सूप का सेवन करें।

प्लेटलेट्स बढ़ाने के आयुर्वेदिक नुस्खे -

गिलोय के 5-7 पत्तों या छह इंच की टहनी का जूस निकालकर पिएं। इस जूस को 10 एमएल सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले लें। इसके नियमित सेवन से शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से बढ़ती है।प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए घर में बना 200 एमएल सेब का जूस रोगी को दें। पपीते के 2-3 पत्तों का रस निकालकर मरीज को देने से लाभ मिलता है। लंच के दो घंटे के बाद 300 एमएल अनार का जूस पीने प्लेटलेट्स बढ़ती हैं । हरसिंगार के 5-6 पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से बुखार में राहत मिलती है।

होम्योपैथिक इलाज -

डेंगू से बचाव के होम्योपैथिक तरीके -
प्लेटलेट्स में गिरावट आ रही हो तो 'कोरिका पोपाया एक्सट्रेक्ट लें। इसके साथ 'आर्सेनिक एल्बुयम का प्रयोग करना चाहिए। इसकी 10-10 बूंद दवा या 10-10 गोली ली जा सकती है। 'यूपाटोरियम पफलेटम दवा पांच दिन तक लें।इससे भी डेंगू में फायदा मिलेगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned