scriptमानसिक तनाव दूर करता है संतरे का छिलका, खून बढ़ाती है हरी मिर्च | orange peel removes mental stress | Patrika News

मानसिक तनाव दूर करता है संतरे का छिलका, खून बढ़ाती है हरी मिर्च

locationजयपुरPublished: Oct 27, 2018 03:30:35 pm

संतरे के छिलकों में विटामिन और खनिज होता है, ये कई मानसिक विकारों को दूर करता हैं संतरे के छिलके से डिप्रेशन (अवसाद) और तनाव जैसे समस्याएं कम हो जाती है।

orange-peel-removes-mental-stress

संतरे के छिलकों में विटामिन और खनिज होता है, ये कई मानसिक विकारों को दूर करता हैं संतरे के छिलके से डिप्रेशन (अवसाद) और तनाव जैसे समस्याएं कम हो जाती है।

संतरे में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। संतरे के छिलकों में विटामिन और खनिज होता है, ये कई मानसिक विकारों को दूर करता हैं संतरे के छिलके से डिप्रेशन (अवसाद) और तनाव जैसे समस्याएं कम हो जाती है।

संतरे के छिलकों में विटामिन- सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत करता है। विटामिन-सी बालों को मजबूती प्रदान करता है और झड़ने से रोकता है।

संतरे के छिलकों में विटामिन-ए भी होता है जो आंखों को तंदरुस्ती प्रदान करता है। इसके छिलकों में मौजूद कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए अति आवश्यक है। संतरे के छिलके दिल की बीमारियों को दूर करते हैं और इसका सेवन करने वाला व्यक्ति हार्ट अटैक,स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर जैसे रोगों से बचा रहता है।

हीमोग्लोबीन बढ़ाती है मिर्च –
हरी मिर्च सेहत के लिए फायदेमंद है। प्रतिदिन भोजन के साथ दो-तीन ताजा हरी मिर्च खाने से मधुमेह रोग में फायदा होता है। हरी मिर्च पाचक ग्रंथियों के लिए भी फायदेमंद है और कब्ज दूर करती है। खून में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर हरी मिर्च खाने से लाभ होता है। मिर्च के सेवन से भूख कम लगती है और बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती जिससे वजन बढ़ने का खतरा कम हो जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो