scriptमहिलाओं में हार्ट अटैक का कारण है दर्दनाक मेंस्ट्रुएशन | Painful Menstruation Is the cause of heart attacks in women | Patrika News

महिलाओं में हार्ट अटैक का कारण है दर्दनाक मेंस्ट्रुएशन

Published: Apr 04, 2016 12:50:00 am

एक शोध में यह जानकारी सामने आई है। भारी और पीड़ादायक मेंस्ट्रुएशन एंडोमेट्रियोसिस विकार के कारण होती है। 

Painful Menstruation

Painful Menstruation

न्यूयार्क। जिन महिलाओं को भारी मात्रा में और दर्दनाक मेंस्ट्रुएशन (माहवारी) का सामना करना पड़ता है, उन महिलाओं में हार्ट अटैक के जोखिम की संभावना तीन गुना अधिक होती है। एक शोध में यह जानकारी सामने आई है। भारी और पीड़ादायक मेंस्ट्रुएशन एंडोमेट्रियोसिस विकार के कारण होती है। इस विकार की वजह से गर्भाशय के ऊतकों की असामान्य वृद्धि होने लगती है।

अमेरिका के मैसाचुसेट्स राज्य की राजधानी बोस्टन स्थित ब्रिंघम एंड विमेन हॉस्पिटल से इस अध्ययन की मुख्य लेखक फैन मू ने बताया कि एंडोमेट्रियोसिस विकार वाली महिलाओं को इसकी जानकारी होनी चाहिए कि उन्हें एंडोमेट्रियोसिस विकार रहित महिलाओं की तुलना में हार्ट अटैक का उच्च खतरा होता है। खासकर युवा अवस्था में यह जोखिम अधिक होता है।

इस शोध के लिए वैज्ञानिकों ने नर्सेस हेल्थ स्टडी के दूसरे भाग के एक लाख 16 हजार 430 महिलाओं के आंकड़ों का आकलन किया था। ऑपरेशन के द्वारा 11 हजार 903 महिलाओं के परीक्षण के आखिरी चरण में इस विकार की पहचान की गई थी।

20 सालों के परीक्षण में शोधार्थियों ने पाया कि एंडोमेट्रियोसिस विकार रहित महिलाओं की तुलना में एंडोमेट्रियोसिस विकार वाली महिलाओं में 1.52 प्रतिशत अधिक हार्ट अटैक और 1.91 प्रतिशत एंजीना और सीने के दर्द का जोखिम होता है।

शोधार्थियों का कहना है कि एंडोमेट्रियोसिस के ऑपरेशन से भी आंशिक रूप से हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ सकता है। यह शोध ‘सर्कुलेशन कार्डियोवस्कुलर क्वालिटी एंड आउटकम्स” पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो