scriptRight way to take thyroid medicine Time and right diet | थायरॉयड की दवा लेते समय आप तो नहीं करते ये भूल, जानिए इसे खाने का सही तरीका | Patrika News

थायरॉयड की दवा लेते समय आप तो नहीं करते ये भूल, जानिए इसे खाने का सही तरीका

थायरॉयड अब एक ऐसी बीमारी बन चुकी है, जिससे बड़े ही नहीं बच्चे भी ग्रसित हो रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि इस बीमारी को कंट्रोल में रखने के लिए सही डाइट के साथ दवा ली जाए। लेकिन क्या दवा के बाद भी आप थायरॉयड कंट्रोल नहीं हो रहा? इसके पीछे दवा लेने का गलत तरीका हो सकता है।

Updated: April 01, 2022 10:14:32 am

हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म दो तरह की थायरॉयड की बीमारी होती हैं। हाइपोथायरायडिज्म में थायरॉक्सिन हार्मोन कम स्रावित होता है और हाइपरथायरायडिज्म में थायरॉक्सिन ज्यादा स्रावित होने लगता है। दोनों में ही लक्षण एक से होते हैं लेकिन केवल वजन में अंतर होता है। हाइपो में वजन बढ़ता जाता है और हाइपर में वजन घटने लगता है। दोनों ही स्थितियों में दवा लेना जरूरी होता है। लेकिन दवा सही तरीके और समय पर न ली जाए तो इसका फायदा भी नहीं होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप थायरॉयड की दवा लेने का सही समय, तरीका और डाइट के बारे में पूरी जानकारी रखें।
taking_thyroid_medicine_.jpg
थॉयराक्सिन शरीर की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाने के लिए बेहद जरूरी है। तितली के आकार की यह ग्रंथि गर्दन के अंदर और कोलरबोन के ठीक ऊपर होती है। ये हार्मोन मेटाबॉलिज्म को रेग्युलेट करता है और हृदय गति, श्वास, शरीर के वजन, मांसपेशियों की ताकत और अन्य सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों को भी नियंत्रित करता है। ऐसे में अगर यह सही तरह से काम ना करे तो इस ग्रंथि को रेग्युलेट करने के लिए दवाईयों का सेवन करने की जरूरत होती है।
थॉयराइड के लक्षण

  • लगातार वजन बढ़ना या कम होना।
  • थकान-कमजोरी बने रहना।
  • मासिक धर्म की अनियमितता और परिवर्तन।
  • अच्छी नींद लेने में कठिनाई।
  • चिंता, घबराहट और ब्रेन फोग
  • गर्दन के पास वाली स्किन की सिलवटों का ब्लैक होना।
  • बहुत ज्यादा गर्मी या ठंड लगना।
थायरॉइड दवाएं लेने का सही समय है?
थायरॉइड दवाई हमेशा सुबह लेनी चाहिए, वह भी खाली पेट। अगर खाने के बाद या साथ इसे लिया जाए तो ये सही तरीके से अवशोषित नहीं होती है। इससे दवा का असर नहीं होगा। जिन लोगों को सुबह खाली पेट थायरोक्सिन की खुराक लेने पर दिल की धड़कन बढ़ने की समस्या हो उन्हें दवा को आधी गोली खाने के आधे घंटे के बाद दूसरी आधी गोली खानी चाहिए। अगर कोई दवा लेने से चूक जाता है, तो इसे कुछ भी खाने के करीब 2-2:30 घंटे बाद इसे ले सकता है।
थायरॉइड की दवा लेते समय न करें ये भूल

  • थायरॉयड दवा लेने के कम से कम दो घंटे तक मिल्क प्रोडक्ट नहीं लेना चाहिए। चाय-कॉफी भी न पीएं।
  • दवा लेने के तीन घंटे के भीतर उच्च कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थों को भी खाने से बचना चाहिए।
  • थायरॉयड में किसी भी अनाज का स्प्राउट्स, गोभी, फूलगोभी, मक्का, सरसों का साग, पालक, शकरकंद, सोयाबीन से बने प्रोडक्ट और कुछ फलों जैसे स्ट्रॉबेरी, आड़ू और अलसी और मूंगफली आदि नहीं खानी चाहिए।
  • दवाएं लेने वाले लोगों को आयरन और कैल्शियम जैसे सप्लीमेंट या अन्य दवाओं को कभी साथ में नहीं खाना चाहिए। एक दवा से दूरी दवा में कम से कम तीन घंटे का अंतर होना चाहिए। नहीं तो ये सिंथेटिक हार्मोन के अवशोषण में बाधा उत्पन्न करता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.