script

सावधान! सेल्फी की आदत से आपकी त्वचा का नुकसान

locationजयपुरPublished: Apr 20, 2018 12:08:00 am

हम आपको सेल्फी से होने वाले ऐसे नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे सुनकर आप सेल्फी लेने से घबराने लगेंगे।

 सेल्फी से होने वाले नुकसान

लोगों में आजकल सेल्फी लेने का चलन जोरों पर है। सेल्फी के लिए लोगों की दीवानगी देखते ही बनती है। सेल्फी लेने के चक्कर में अपनी जान गंवाने वालों के बारे में तो आपने बहुत सुना ही होगा लेकिन आज हम आपको सेल्फी से होने वाले ऐसे नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे सुनकर आप सेल्फी लेने से घबराने लगेंगे। जी हां दुनिया के कई मशहूर डर्मटोलॉजिस्ट ने इस बात की चेतावनी दी है कि ज्यादा सेल्फी लेना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि चेहरे पर लगातार स्मार्टफोन की लाइट और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन का जोखिम त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे उम्र बढऩे के साथ चेहरे पर झुर्रियां भी बढ़ सकती है। ज्यादा सेल्फी लेने से आपकी त्वचा की उम्र तेजी से बढऩे लगती है और आप समय से पहले बूढ़े लगने लगते हैं।

ब्रिटेन के लिनिया स्किन क्लीनिक के मेडिकल डायरेक्टर सिमोन जोआकी के मुताबिक, फ्लैश लाइट और स्क्रीन से चेहरे पर पडऩे वाली ब्लू लाइट त्वचा के लिए नुकसानदायक है। सिमोन ने बताया कि ब्लॉगर्स और ज्यादा सेल्फी लेने वालों को अब जल्दी ही संभल जाना चाहिए।

स्किन पर सेल्फी का असर
एक्सपट्र्स के अनुसार इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडियेशन आपकी त्वचा में मौजूद डीएनए पर बुरा असर डालता है। इस रेडिएशन के चलते शरीर की स्किन रिपेयरिंग की क्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है, जिससे समय से पहले झुर्रियां दिखनी शुरू हो जाती हैं और माना जाता है कि किसी भी तरह की क्रीम या सनस्क्रीन इससे बचाव नहीं कर सकती।

हालांकि एक अच्छा स्क्रब त्वचा की सेहत काफी अच्छी रख पाता है। त्वचा विशेषज्ञ और ओबागी स्किन हेल्थ इंस्टीट्यट के संस्थापक डॉ. जेन ओबागी कहते हैं कि आप त्वचा को बाहर से हाइड्रेट नहीं कर सकते यानि उसकी पानी की जरूरत को बाहर से पूरा नहीं कर सकते। ये जरूरत अंदर से ही पूरी की जा सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो