scriptगाड़ी चलाते, पढ़ते वक्त लेते हैं उबासी ताे आज रात से करें ये काम, जल्द ही मिलेगा आराम | seven to eight hours of sleep per night is beneficial for health | Patrika News

गाड़ी चलाते, पढ़ते वक्त लेते हैं उबासी ताे आज रात से करें ये काम, जल्द ही मिलेगा आराम

locationजयपुरPublished: Oct 27, 2018 03:53:10 pm

अगर आप टीवी देखते, गाड़ी चलाते, पढ़ते व फोन पर लंबी बात करते वक्त उबासी लेते हैं या फिर झपकी लेने की हालत में आ जाते हैं तो जनाब इंतजार किसका

sleeping disorder

गाड़ी चलाते, पढ़ते वक्त लेते हैं उबासी ताे आज रात से करें ये काम, जल्द ही मिलेगा आराम

क्या आप भरपूर नींद लेते हैं? अगर आप टीवी देखते, गाड़ी चलाते, पढ़ते व फोन पर लंबी बात करते वक्त उबासी लेते हैं या फिर झपकी लेने की हालत में आ जाते हैं तो जनाब इंतजार किसका, आज रात से भरपूर नींद लेना शुरू कर दीजिए और स्वस्थ रहिए। सवाल है कि आखिर हमें कितने घंटे सोना चाहिए? सामान्य तौर पर सलाह दी जाती है कि हर रोज आठ घंटे सोना पर्याप्त होता है। जानते हैं कि इसमें कितना सच है।
दवा नहीं नशा है नींद की गोली
कुछ लोग नींद की दवा खाकर सोते हैं, लेकिन असल में यह एक नशा ही है। ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हें 6 घंटे या इससे भी कम नींद की जरूरत होती है। इसमें भी वे खुद को तरोताजा महसूस करते हैं। उनकी सेहत पर भी असर नहीं पड़ता। ऐसे लोगों की जनसंख्या एक से पांच फीसदी ही है। ये गुण इनमें आनुवांशिक रूप से आते हैं। सामान्यत: मनुष्य को 7-8 घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिए।
नींद का है उम्र से वास्ता, नियमित सोना जरूरी
बहुत से लोग अपने कामकाज के चक्कर में सोमवार से शुक्रवार तक अपनी नींद के कुछ घंटों की बलि चढ़ा देते हैं और फिर वीक ऑफ के दिन इस नींद को पूरा कर लेना चाहते हैं, लेकिन इससे नींद की भरपाई नहीं हो पाती है।
गर्भावस्था में ज्यादा सोएं
गर्भावस्था के दौरान महिला में होने वाले बदलाव नींद की जरूरत बढ़ा सकते हैं। हालांकि उल्टी, बार-बार यूरीन आना, कमर में दर्द होना, पैरों में ऐंठन जैसे लक्षण कई बार सोना मुश्किल कर देते हैं और उनकी नींद टूटती रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो