scriptलार नली में भी बन सकती है पथरी | Stones may also occur in food pipe | Patrika News

लार नली में भी बन सकती है पथरी

Published: Aug 28, 2018 04:19:54 am

शरीर में किडनी व गॉलब्लेडर में पथरी बनने के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन लार गं्रथियों की नलियां जो मुंह में जाकर खुलती हैं उनमें…

Kidney Awareness Week

Kidney Awareness Week

शरीर में किडनी व गॉलब्लेडर में पथरी बनने के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन लार गं्रथियों की नलियां जो मुंह में जाकर खुलती हैं उनमें भी पथरी हो सकती है । जानते हैं इसके बारे में ।

प्रभाव : कान के नीचे चेहरे पर पेरो टिड ग्रंथि व निचले जबड़े के नीचे दोनों तरफ सब मेंडी बुलर लार ग्रंथियां होती हैं । कई बार लार व इस के स्राव पर कैल्शि यम फॉस्फे ट व अन्य पदार्थ जमा हो जाते हैं जिससे स्टोन की रचना होने लग ती है और लार के प्रवाह में रुका वट आती है ।

लक्षण : पथरी बनने पर लार ग्रंथि में रुका वट से सूज न आ जाती है जो जबड़े या कान के नीचे देखी जा सकती है । भोज न करने के दौरा न यह बढ़ जाती है व दर्द होता है । इसमें संक्रम ण की आ शंका भी रहती है ।


कारण : ज्यादा तर माम लों में कोई स्पष्ट कारण नहीं होता । हालांकि शरीर में पानी की कमी एक वजह हो सकती है। पर्याप्त खाना नहीं खाने व भोज न को ठीक से न चबा ने से भी लार कम बन ने लग ती है। कुछ दवा एं भी लार को प्रभा वित करती हंैं ।

जांच व इला ज : एक्स-रे या सीटी स्कैन से इसकी वास्त विक स्थिति व आकार का पता लगाया जाता है । मुंह के अंदर लार नली में स्टोन होने पर बिना किसी बाहरी चीरे के पथरी को अंदर से निकाला जा सकता है ।

लेकिन लार ग्रंथि के अंदर गह राई में पथरी होने पर कई बार पूरी ग्रंथि को ही सर्जरी से निका लना जरूरी हो जाता है । इस लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं व खाना चबा कर खाएं । गुट खे व शरा ब से दूरी ब नाएं ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो