scriptसर्दियों मेें काफी फादयेमंद हैं गर्म तासीर वाली ये चीजें | Patrika News
रोग और उपचार

सर्दियों मेें काफी फादयेमंद हैं गर्म तासीर वाली ये चीजें

9 Photos
6 years ago
1/9

सर्दियों में बच्चों और बड़े-बुजुर्गों को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। इन दिनों खानपान का भी विशेष ध्यान रखा जाना बेहद जरूरी है। सर्दी के मौसम और खानपान का तालमेल जरूरी है। इन दिनों खाने-पीने के शौकीन अपना शौक आराम से पूरा कर भी सकते हैं क्योंकि भूख खूब लगती है और खाने-पीने की वैरायटी भी खूब है। इन दिनों गर्म तासीर वाली वस्तुएं खूब आती हैं जिन्हें अच्छी सेहत के लिए खूब खाएं।

2/9

तिलपट्टी- तिलपट्टी तिल और गुड़ को मिला कर बनाई जाती है। ये खाने में भी स्वादिष्ट है और हेल्थ के लिए फायदेमंद भी। इससे शरीर को गर्मी मिलती है साथ ही गुड़ में आयरन की मात्रा भरपूर होती है इसलिए ये सर्दियों में आपके लिये बेहतरीन नाश्ता हो सकता है। साथ ही इसे खाने से वजन भी कम होता है। सर्दियों में तिल खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। तिल में कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं जैसे प्रोटीनए कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट्स।

3/9

मूंगफली की चिक्की- सर्दियों में हर चौराहे पर आसानी से मिलती है मूंगफली की चिक्की। ये आपकी सेहत के लिये फायदेमंद है। आप चाहें तो इसे घर में भी बना सकते हैं । हेल्थ एक्सपट्र्स के अनुसार चिक्की में कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स होते हैं, इसे बनाने में मूंगफली और गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है।

4/9

रोस्ट अलसी के बीज- गुणी हैं अलसी के बीज। आयुर्वेद के अनुसार अलसी के बीज वात पित्त और कफ को संतुलित करते हैं। सर्दी के मौसम में खुद को गर्म रखने के लिये इसे भोजन में जरूर शामिल करें। आप इसे गुड़-मेवे के साथ इसे मिलाकर खाएं। बीमारियों से बचें रहेंगे।

5/9

गोंद के लड्डू - गोंद के लड्डू राजस्थान में खूब प्रचलित हैं। इस खास गोंद के लड्डू से ना सिर्फ आपको एनर्जी मिलेगी बल्कि आपको गर्मी भी प्राप्त होगी। सुबह ब्रेकफास्ट में 1 बड़ा या दो छोटे गोंद के लड्डू जरूर शामिल करें, इससे आपकी सेहत अच्छी होगी। दरअसल इस लड्डू में पडऩे वाली चमत्कारी जड़ी-बूटियां जैसे सौंठ, अश्वगंधा, काली मिर्च, नारियल गिरी, उड़द दाल, बादाम, अखरोट आदि शरीर को बीमारियों से बचाते हैं और मस्तिष्क भी तेज करते हैं।

6/9

सिनामन कुकीज - अगर आपको गुड़ खाना पसंद नहीं है तो आप सिनामन कुकीज खा सकते हैं। इन्हें घर पर ही तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने में वाइट शुगर, मैदा, दालचीनी, बेकिंग पावडर, नमक, अंडे, बटर और वनिला एसेंस का इस्तेमाल किया जाता है। सर्दी में सिनामन कुकीज फायदेमंद है और ये शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज करता है जिससे मोटापा घटता है और शरीर में गर्माहट बढ़ती है।

7/9

रोस्टेड नट्स - सर्दियों में नट्स खाना सेहत के लिये फायदेमंद है। इनमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, हेल्दी फैट, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। काजू में विटामिन ई होता है ये एंटी एजिंग गुणों से भरा होता है। इसे खाने से स्किन ग्लो करती है वहीं मूंगफली में विटामिन मिनरल्स होते हैं जो कि पेट को लंबे समय तक भरे रखते हैं। अगर आप इन्हें रोस्ट करके खाएं।

8/9

अंडे - एक अंडे में 70 कैलोरी होती है। ये आपके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करता है। आयरन से भरपूर होने की वजह से इससे आपको सभी आवश्यक अमीनो एसिड मिलते हैं। इन्हें नाश्ते में शामिल करने से इंफेक्शन से लडऩे में मदद मिलती है। अंडों को उबालकर या आमलेट बनाकर खा सकते हैं।

9/9

फल और सब्जियां - ताजे फल और हरी सब्जियां सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं। इन दिनों संतरे किन्नू अमरुद अंगूर एपल पाइनेपल आदि खूब आ रहे हैं, इन्हें खूब खाएं। फलों में ढेर सारा विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है। आंखों की रोशनी तेज होती है और स्किन पर भी निखार आता है। साथ ही हरी सब्जियां कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.