script

अस्थमा के लिए फायदेमंद हैं ये घरेलू नुस्खे

locationजयपुरPublished: Feb 04, 2019 05:55:25 pm

अस्थमा यानी दमा के रोगियों को सबसे ज्यादा परेशानी सर्दी के मौसम में होती है। कुछ खास उपाय अपनाकर इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

these-home-remedies-are-beneficial-for-asthma

अस्थमा यानी दमा के रोगियों को सबसे ज्यादा परेशानी सर्दी के मौसम में होती है। कुछ खास उपाय अपनाकर इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

दुनिया में 30 करोड़ से ज्यादा लोग अस्थमा से पीड़ित हैं। अस्थमा यानी दमा के रोगियों को सबसे ज्यादा परेशानी सर्दी के मौसम में होती है। कुछ खास उपाय अपनाकर इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

घरेलू नुस्खे : हर घर में आसानी से उपलब्ध होने वाला लहसुन अस्थमा के इलाज में काफी कारगर है। 30 मिलिलीटर दूध में लहसुन की पांच कलियां उबालें। इस दूध को रोजाना पीने से दमे की शुरुआती अवस्था में काफी लाभ होता है। अदरक की चाय में लहसुन की दो पिसी कलियां मिलाकर पीने से भी अस्थमा नियंत्रित रहता है।

4-5 लौंग लें, इन्हें 125 मिलिलीटर पानी में 5 मिनट तक उबालें। मिश्रण को छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और गर्म-गर्म पी लें। रोज दो से तीन बार यह काढ़ा पीने से लाभ होगा। अदरक का एक चम्मच ताजा रस, एक कप मेथी का काढ़ा (एक कप पानी में एक चम्मच दानामेथी डालकर तैयार किया गया) और स्वादानुसार शहद मिलाएं। इस मिश्रण को पीने से भी अस्थमा में राहत मिलती है।

सावधानी है जरूरी: धूल और धुएं से बचें। डस्टिंग आदि करते समय मुंह पर रुमाल बांध लें। सर्दी के दिनों में खुद को पूरी तरह से कवर करके रखें और किसी भी प्रकार की तकलीफ होने पर अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही दवाएं लें।

ट्रेंडिंग वीडियो