scriptकिडनी स्टोन से बचाते ये खास नुस्खे | These special prescriptions protect against kidney stones | Patrika News

किडनी स्टोन से बचाते ये खास नुस्खे

locationजयपुरPublished: Jun 04, 2019 01:45:59 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

यूरिन में क्रिस्टल्स के कारण किडनी स्टोन बनता है। चिकित्सकों के अनुसार कैल्शियम ऑक्जलेट (सॉल्टी फूड्स) और ल्युरिक एसिड के कारण किडनी स्टोन की समस्या बढ़ रही है।

kidney stones

kidney stones

ऑक्जलेट की मात्रा कम करके किडनी स्टोन से बच सकते हैं
शोधकर्ता कहते हैं कि डाइट में ऑक्जलेट की मात्रा कम करके किडनी स्टोन से बच सकते हैं। ऑक्जलेट युक्त चीजें जैसे पालक, चुकंदर, बींस और आलू को खाने से बचें। कई खाद्य पदार्थ जैसे नट्स, सीड्स, अनाज और फली में नेचरल सॉल्ट है, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हैं। खाने में अत्यधिक नमक लेना किडनी स्टोन के खतरे को बढ़ाता है। अतिरिक्त सोडियम से यूरिन में कैल्शियम की मात्रा बढ़ती है जिससे पथरी की समस्या होती है। शोधकर्ता कहते हैं कि एक दिन में 3 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं लेना चाहिए।
रिफाइंड और पैक्ड फूड का चलन बढ़ गया है पर इनमें सोडियम होता है जिसका पता भी नहीं चलता। फास्ट फूड्स में मौजूद सोडियम भी नुकसानदेय है।
12 गिलास पानी पीने से स्टोन का खतरा घटता है
प्यूरिन एक नेचुरल केमिकल है। शरीर में इसकी अधिकता से यूरिक एसिड बनता है। यूरिक एसिड क्रिस्टल्स के रूप में हमारे जॉइंट्स में या किडनी में स्टोन के रूप में जमा होता है। ये बींस और मीट में पाया जाता है। सब्जियां, साबुत अनाज व लो-फैट डेरी उत्पाद लें इनमें प्यूरिन ज्यादा नहीं है। रोजाना 12 गिलास पानी पीने से स्टोन का खतरा घटता है।

ट्रेंडिंग वीडियो