किडनी स्टोन से बचाते ये खास नुस्खे

किडनी स्टोन से बचाते ये खास नुस्खे

यूरिन में क्रिस्टल्स के कारण किडनी स्टोन बनता है। चिकित्सकों के अनुसार कैल्शियम ऑक्जलेट (सॉल्टी फूड्स) और ल्युरिक एसिड के कारण किडनी स्टोन की समस्या बढ़ रही है।

ऑक्जलेट की मात्रा कम करके किडनी स्टोन से बच सकते हैं
शोधकर्ता कहते हैं कि डाइट में ऑक्जलेट की मात्रा कम करके किडनी स्टोन से बच सकते हैं। ऑक्जलेट युक्त चीजें जैसे पालक, चुकंदर, बींस और आलू को खाने से बचें। कई खाद्य पदार्थ जैसे नट्स, सीड्स, अनाज और फली में नेचरल सॉल्ट है, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हैं। खाने में अत्यधिक नमक लेना किडनी स्टोन के खतरे को बढ़ाता है। अतिरिक्त सोडियम से यूरिन में कैल्शियम की मात्रा बढ़ती है जिससे पथरी की समस्या होती है। शोधकर्ता कहते हैं कि एक दिन में 3 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं लेना चाहिए।
रिफाइंड और पैक्ड फूड का चलन बढ़ गया है पर इनमें सोडियम होता है जिसका पता भी नहीं चलता। फास्ट फूड्स में मौजूद सोडियम भी नुकसानदेय है।
12 गिलास पानी पीने से स्टोन का खतरा घटता है
प्यूरिन एक नेचुरल केमिकल है। शरीर में इसकी अधिकता से यूरिक एसिड बनता है। यूरिक एसिड क्रिस्टल्स के रूप में हमारे जॉइंट्स में या किडनी में स्टोन के रूप में जमा होता है। ये बींस और मीट में पाया जाता है। सब्जियां, साबुत अनाज व लो-फैट डेरी उत्पाद लें इनमें प्यूरिन ज्यादा नहीं है। रोजाना 12 गिलास पानी पीने से स्टोन का खतरा घटता है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned