लंबी यात्रा की थकान को ऐसे करें दूर

अक्सर लोगों को यात्रा के दौरान काफी थकान और उल्टियों की शिकायत होती है। खासकर महिलाओं में उल्टी के अधिक मामले सामने आते हैं।

अक्सर लोगों को यात्रा के दौरान काफी थकान और उल्टियों की शिकायत होती है। खासकर महिलाओं में उल्टी के अधिक मामले सामने आते हैं। इसके अलावा या त्रा के दौरान सिर चक राने की दिक्कत भी देखने को मिलती है। ऐसे में कुछ सावधानियां बरतकर ऐसी समस्या ओं से बचा जा सकता है। जानते हैं इनके बारे में.....

नींबू पानी
घर से निकलने से पहले नींबू पानी पी लें। यात्रा के दौरान उल्टी जैसा महसूस हो तो तुरंत नींबू चाट लें।

जीरा वाटर
जीरे को हल्का सा तवे पर भूनकर और उसे पीस कर पाउ डर बना लें। अब एक चम्मच जी रा पाउडर को एक कप पानी में मिलाएं और यात्रा पर जाने से पहले पीएं। इससे यात्रा के दौरान उल्टी की शिकायत नहीं होगी।

काली मिर्च और नींबू का रस लें
एक कप गरम पानी में आधा नींबू निचो डक़र उसमें चुट की भर का ली मिर्च का पाउडर मिला लें। इस मिश्रण को पीकर ही घर से बाहर निकलें और यात्रा पर जाएं। आपको या त्रा के दौ रान होने वाली समस्या से पूरी तरह से आराम मिल जाएगा और अच्छा महसूस करेंगी।

सौंफ लें
सफर पर जाने से पहले सौंफ खाकर निकलें। साथ ही थोड़ी सौंफ अपने साथ भी रखें। यात्रा के दौरान जब भी आपको उल्टी महसूस हो या चक्कर आए तो थोड़ी सी सौं फ मुंह में डाल लें, इससे आपको आराम मिले गा।

एप्पल विनेगर
लंबे सफर पर जाने से पहले एप्पल साइडर विनेगर को एक कप पानी में मिला कर गरारे करें। इससे यात्रा के दौरान जी मिचलाने की समस्या से निजात मिल जाए गी।

पुदीने-अदरक की चाय
पुदीने और अदरक को चबाकर भी उल्टियों की सम स्या से बचा जा सकता है। इसके अलावा आप पुदीने या अदरक की चाय बनाकर भी पी सकती हैं। इससे भी यात्रा के दौरान उल्टियां नहीं होंगी।

शंकर शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned