script

Throat Infection : गले में सूजन से होती हैं ये समस्याएं, जानें इनके बारे में

locationजयपुरPublished: Jun 21, 2019 07:25:31 pm

Throat Infection : swelling in throat : गले में तेज दर्द, बुखार, खानपान की चीजें निगलने में दिक्कत, लार टपकना व आवाज में बदलाव। सांस में तकलीफ हो सकती है

throat-infection-swelling-in-throat-and-neck-with-pain

Throat Infection : swelling in throat : गले में तेज दर्द, बुखार, खानपान की चीजें निगलने में दिक्कत, लार टपकना व आवाज में बदलाव। सांस में तकलीफ हो सकती है

throat infection : swelling in throat : हमारे गले में आगे की तरफ सांस नली व पीछे भोजन नली शुरू होती है। निगलते समय भोजन सांस नली में न जाए इसके लिए कई चीजें हमारे गले में होती है। इन्हीं में एक संरचना है एपीग्लोटिस। यह छोटी पत्ती के आकार का नरम हड्डी से बना उभार होता है जो जीभ के बिल्कुल पीछे के भाग पर स्थित होता है, यह कुछ निगलते समय सांस नली को ढक लेता है। इस भाग में कई बार संक्रमण व सूजन आने से स्थिति बढ़ जाती है। मेडिकली इसे एपिग्लोटाइटिस कहते हैं। इसे गले में होने वाले संक्रमण का एक रूप भी कह सकते हैं। दिक्कत होने पर तुरंत इसका इलाज जरूरी है क्योंकि जिस तरह यह सांस नली के पास होता है उससे सांस लेने में तकलीफ बढ़ने का खतरा रहता है।

कारण : यह जीवाणु से होने वाला संक्रमण है। ये किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है। इस जीवाणु से बचने के लिए लगने वाले टीके के कारण बच्चों में इसके मामले घटे हैं। गले में सूजन व अन्य कारणों में अधिक गर्म और पतली चीजें निगलना या फिर गले में चोट लगना भी वजह हो सकता है।

लक्षण : गले में तेज दर्द, बुखार, खानपान की चीजें निगलने में दिक्कत, लार टपकना व आवाज में बदलाव। सांस में तकलीफ हो सकती है। ये लक्षण तेजी से कुछ ही दिनों में पनपते हैं। थकान व घबराहट हो सकती है। सांस लेने में परेशानी बढ़ने पर तुरंत इलाज की जरूरत पड़ती है।

उपचार : एक्स-रे में यह भाग अंगूठे के आकार का दिखाई देता है। एंटीबायोटिक्स, दर्द निवारक व सूजन कम करने वाली दवाएं दी जाती हैं। बैक्टीरिया से बचने के लिए बच्चों में डेढ, ढाई, साढ़े तीन व 18वें माह में हिब वैक्सीन लगाई जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो