World Blood Donor Day- ब्लड डोनेशन से पहले और बाद में रखें इन बातों का ध्यान

World Blood Donor Day- ब्लड डोनेशन से पहले और बाद में रखें इन बातों का ध्यान

Vikas Gupta | Updated: 14 Jun 2019, 01:35:43 PM (IST) डिजीज एंड कंडीशन्‍स

World Blood Donor Day - 14 जून ब्लड डोनर डे के मौके पर जानिए रक्तदान से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में।

तीन महीने बाद ही दोबारा ब्लड डोनेशन करना चाहिए। इस दौरान रक्त कोशिकाओं का पुन: निर्माण हो जाता है। साल में चार बार से ज्यादा ब्लड डोनेट नहीं करना चाहिए। 14 जून ब्लड डोनर डे के मौके पर जानिए रक्तदान से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में।

18 से 65 वर्ष की आयु और 45 किग्रा से ज्यादा वजन होने पर रक्तदान कर सकते हैं। साथ ही हीमोग्लोबिन की मात्रा 12.5 मिग्रा से ज्यादा होनी चाहिए।
ब्लड डोनेशन के बाद भरपूर मात्रा में पानी या तरल पदार्थ का सेवन करें। इससे डीहाइड्रेशन नहीं होता। कोल्ड ड्रिंक्स या एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करने से बचें।
आयरन युक्त डाइट के साथ ही विटामिन सी और कैल्शियम का सेवन करें। डोनेशन के बाद फोलिक एसिड, विटामिन बी6 और बी2 युक्त डाइट जरूर लें। इससे हीमो ग्लोबिन का स्तर बढ़ता है।
ब्लड डोनेशन से पहले कुछ हल्का खाएं और अल्कोहॉल और धूम्रपान से दूरी बनाएं।
ब्लड डोनेशन के बाद किसी तरह की एक्सरसाइज या ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी न करें। शारीरिक और मानसिक तौर पर ज्यादा तनाव न लें।

विटामिन सी भी है जरूरी-
आयरन को अवशोषित करने के लिए विटामिन सी का सेवन जरूरी होता है। ताजे फलों, सब्जियों, जूस आदि से विटामिन सी प्राप्त किया जा सकता है। खाने के साथ, तुरंत बाद में या पहले चाय का सेवन न करें। इससे खाने से आयरन अवशोषण होने की क्षमता कम हो जाती है। आंवला, पपीता, नींबू, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकली आदि से विटामिन सी प्राप्त किया जा सकता है।

ऐसे बढ़ाएं हीमोग्लोबिन -
हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक प्रोटीन होता है जो शरीर में ऑक्सीजन का वहन करता है और रक्त को लाल रंग देता है। हीमोग्लोबिन का स्तर सभी व्यक्ति में अलग-अलग पाया जाता है। लेकिन एक निश्चित स्तर से हीमोग्लोबिन कम नहीं होना चाहिए। ऐसे में अपनी डाइट में आयरन युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए। हरे पत्तेदार सब्जियां, सेरेल्स, दालें, पालक, चुकंदर, सेम की फली, टमाटर, गाजर, शकरकंद, ब्रोकली, मक्का, राजमा, आदि का सेवन करें।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned