scriptदुमका से चार नक्सली गिरफ्तार,भारी मात्रा में कारतूस व विस्फोटक बरामद | Four Naxalites arrested from Dumka,jharkhand update news | Patrika News

दुमका से चार नक्सली गिरफ्तार,भारी मात्रा में कारतूस व विस्फोटक बरामद

locationदुमकाPublished: Nov 20, 2018 08:36:16 pm

Submitted by:

Prateek

सघन छापामारी के दौरान पुलिस की संयुक्त टीम को गुप्त सूचना मिली कि काठीकुंड थाना क्षेत्र के सालदाहा गांव निवासी बाबुजन हेम्ब्रम के घर पर भाकपा माओवादी उग्रवादी संगठन के लिए भारी मात्रा में आधुनिक हथियार की गोली ओर विस्फोटक सामग्री पहुंचाया गया है और उसे लाने के लिए कुख्यात उग्रवादी ताला दा उर्फ सहदेव राय उर्फ अग्नि ने अपने दस्ते के सक्रिय सदस्य बाबूजन हेम्ब्रम,नेलसन हेम्ब्रम,बाबुराम टुडू और गोविन्द हेम्ब्रम को भेजा है…

naxalite arrested

naxalite arrested

(दुमका): झारखंड में दुमका जिले के काठीकुंड थाना क्षेत्र में सालदाहा गांव में पुलिस ने मंगलवार को सघन छापमारी के दौरान भाकपा (माओवादी) प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन के चार हार्डकोर नक्सली को गिरफ्तार करने के साथ भारी मात्रा में जिन्दा कारतूस व विस्फोटक सामग्री बरामद की है। गिरफ्तार उग्रवादियों में पाकुड़ के पूर्व पुलिस अधीक्षक अमरजीत बलिहार के साथ पांच पुलिस जवानों की हत्या कांड में शामिल हार्डकोर उग्रवादी भी शामिल है।

 

चलाया गया छापामारी अभियान

दुमका के पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल ने मंगलवार को दुमका में संवाददाताओं को यह जानकारी देते हुए बताया कि भाकपा माओवादी उग्रवादी संगठन द्वारा घोषित दमन विरोधी सप्ताह के आह्वान के मद्देनजर जिला पुलिस और एसएसबी की ओर से जिले के काठीकुंड थाना क्षेत्र के जमनी, निझोर, जोड़ाआम,आसनबनी, भिलाई कांदर आदि गांवों के साथ जंगली इलाकों में संयुक्त रूप से सघन छापामारी अभियान चलाया गया।

 

गुप्त सूचना के आधार पर आए पकड़ में

सघन छापामारी के दौरान पुलिस की संयुक्त टीम को गुप्त सूचना मिली कि काठीकुंड थाना क्षेत्र के सालदाहा गांव निवासी बाबुजन हेम्ब्रम के घर पर भाकपा माओवादी उग्रवादी संगठन के लिए भारी मात्रा में आधुनिक हथियार की गोली ओर विस्फोटक सामग्री पहुंचाया गया है और उसे लाने के लिए कुख्यात उग्रवादी ताला दा उर्फ सहदेव राय उर्फ अग्नि ने अपने दस्ते के सक्रिय सदस्य बाबूजन हेम्ब्रम,नेलसन हेम्ब्रम,बाबुराम टुडू और गोविन्द हेम्ब्रम को भेजा है। इस सूचना का सत्यापन किए जाने के बाद अपर पुलिस अधीक्षक (अभियान) आर.सी.मिश्रा, थाना प्रभारी रंजीत मिंज,एसएसबी 35 बी बटालियन के उप कमांडेंट ललित साह,सहायक कमान्डेंट नपरत सिंह व गुलशन कुमार के नेतृत्व में पुलिस और एसएसबी के पचास जवानों की टीम द्वारा मंगलवार की सुबह सालदाहा गांव में सघन छापामारी की गई। इसी क्रम में सालदाहा गांव के बाबुजन हेम्ब्रम,नेलसन हेम्ब्रम और कुसुम्बा गांव के गोविन्द्र हेम्ब्रम बाबुराम टुडू को गिरफ्तार कर लिया।

 

पुलिस टीम ने ताला दा के दस्ते में शामिल गिरफ्तार उग्रवादियों के पास से इन्सास राईफल की लगभग 430 जिन्दा गोली,ए.के. 47 राईफल की 136 चक्र जिन्दा गोली,भारी मात्रा में जिलेटिन और डेटोनेटर के साथ लेवी वसूली का रसीद व अन्य साम्रगी बरामद किया है।


विभिन्न वारदातों में संलिप्त थे गिरफ्तार नक्सली

कौशल ने बताया कि गिरफ्तार उग्रवादियों ने पुछताछ के क्रम में काठीकुंड थाना क्षेत्र के जमनी गांव के समीप 2 जुलाई 2013 को पाकुड़ के तत्तकालीन पुलिस अधीक्षक अमरजीत बलिहार के साथ पांच पुलिस जवानों की हत्या से संबंधित दर्ज कांड संख्या 55/2013,इसी थाना क्षेत्र में 6 नवम्बर 2017 को भादवि की धारा 302,307 सहित आर्म्स एक्ट,सीएलए एक्ट और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज कांड संख्या 47/2017 और 19 नवम्बर 2018 को दर्ज कांड संख्या 45/018 मामले में अपनी संलिप्ता स्वीकार की है। इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक अभियान आर.सी.मिश्रा के साथ अन्य पुलिस पदाधिकारी भी मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो