यहां खेत से निकला मुगलकालीन खजाना, फिर भी जिसे मिला उसकी नहीं चमक पाई किस्मत

खुदा की ऐसी रहमत बरसी कि उसे खेत में गड़े हुए चांदी के सिक्के मिल गए। लेकिन (Heritage Pot With Mughal Era Silver Coins Found In Palamu Jharkhand) (Jharkhand News) (Palamu News) (Hidden Treasure) (Khazana) (Dumka News)...

By: Prateek

Published: 13 Jul 2020, 04:26 PM IST

(दुमका,पलामू): 'देने वाला जब देता है तो छपर फाड़ कर देता है', यह कहावत अक्सर हमने सुनी होगी। लेकिन यहां एक किसान के साथ सच में ऐसा हो गया। खुदा की ऐसी रहमत बरसी कि उसे खेत में गड़े हुए चांदी के सिक्के मिल गए। लेकिन इसी के साथ 'हाथ आया और मुंह को ना लग सका' वाली घटना भी घट गई। भाईयों में इस खजाने को लेकर विवाद हुआ तो बात पुलिस तक जा पहुंची। पुलिस ने सभी चांदी के सिक्के जब्त कर लिए।

यह भी पढ़ें: मैडम ने बच्चों को बोला- 'याद करो बांग्लादेश और पाकिस्तान का राष्ट्रगान', हंगामा हुआ तो पलटीं

यह घटना झारखंड के पलामू जिले की है। यहां पांकी प्रखंड के नवडीहा गांव के भलही में खेत को समतल करने का काम हुआ था। इस दौरान एक धातु का पात्र निकलकर सामने आया। सुराहीनुमा इस बर्तन पर बहुत मिट्टी लगी हुई थी इसलिए कोई देख नहीं पाया। जब बारिश का पानी इस पर पड़ा तो यह दिखाई देने लगा। नवडीहा के ही जहीर मियां के बेटे सलीम की नजर इस पर पड़ी वह इसे घर ले आया।

 

यहां खेत से निकला मुगलकालीन खजाना, फिर भी जिसे मिला उसकी नहीं चमक पाई किस्मत
बेशकिमती चांदी के सिक्कों को गिनते हुए लोग IMAGE CREDIT:

यह भी पढ़ें: शतावरी की खेती में है जबरदस्त कमाई, 50 हजार की लागत से होगा लाखों का मुनाफा

घर लाने के बाद उसने इसे खाली किया तो उसके होश उड़ गए। इस बर्तन में से चांदी के सिक्के निकला शुरू हो गए। कुल 200 सिक्के निकले बताए जाते हैं। इसी बीच घर में इन सिक्कों के बंटवारे के लिए विवाद होने लगा। बात पुलिस तक जा पहुंची।

यह भी पढ़ें: Padmanabhaswamy Temple: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, मंदिर के प्रबंधन पर त्रावणकोर शाही परिवार का हक

यह सिक्के और पात्र मुगलकालीन बताए जा रहे हैं। यह बात पुलिस तक पहुंची तो पांकी से टीम तुरंत मौके पर पहुंची। सलीम ने 102 सिक्के पुलिस को सौंप दिए। पुलिस बाकी सिक्कों की बरामदगी की कोशिश कर रही है। गौरतलब है कि इस क्षेत्र के खेतों से पहले भी जुताई के दौरान चांदी के सिक्के निकल चुके है।

ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

Show More
Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned