scriptएसपी समेत सात पुलिसकर्मी हत्याकांड मामले में दो नक्सलियों को फांसी की सजा | Two Maoists sentenced of hanging in case of murder of 7 policeman | Patrika News

एसपी समेत सात पुलिसकर्मी हत्याकांड मामले में दो नक्सलियों को फांसी की सजा

locationदुमकाPublished: Sep 26, 2018 07:52:24 pm

Submitted by:

Prateek

गौरतलब है कि जुलाई 2013 को एसपी अमरजीत बलिहार के काफिले पर उस वक्त नक्सलियों ने हमला किया गया था, जब वह दुमका में डीआइजी की बैठक में हिस्से लेने का बाद पाकुड़ लौट रहे थे…

file photo

file photo

(दुमका): झारखंड के दुमका जिले के काठीकुंड थाना क्षेत्र के अमतल्ला गांव के जमनी के पास करीब पांच साल पहले नक्सली हमले में पाकुड के तत्कालीन एसपी अमरजीत बलिहार सहित सात पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में दुमका के चतुर्थ अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश की अदालत ने बुधवार को भाकपा माअोवादी नक्सली संगठन के दो हार्डकोर नक्सलियों प्रवीर और सनातन बास्की उर्फ तालो को फ़ांसी की सजा सुनाई। दोनों को 7 सितंबर को दोष सिद्ध करार दिया गया था।


दुमका जिले के काठीकुंड थाना क्षेत्र के चिरूडीह गांव का अौर प्रवीर गिरिडीह जिले के पीरटांड थाना क्षेत्र के बरवाडीह का रहने वाला है। इस मामले में पांच आरोपियों को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया था। आज कड़ी सुरक्षा के बीच दोनों को दुमका सेंट्रल जेल से कोर्ट लाया गया, जहां सजा के बिन्दु पर दोनों पक्षों की जज ने बहस सुनी अौर भोजनावकाश तक अदालत की कार्यवाही स्थगित कर दी। भोजनावकाश के बाद दोनों की तय हुई सजा सुनाई गई।

 

गौरतलब है कि जुलाई 2013 को एसपी अमरजीत बलिहार के काफिले पर उस वक्त नक्सलियों ने हमला किया गया था, जब वह दुमका में डीआइजी की बैठक में हिस्से लेने का बाद पाकुड़ लौट रहे थे। हमले में एसपी के अलावा 5 अन्य पुलिसकर्मी अौर चालक मारे गये थे। इस मामले में कुल 31 गवाहों के बयान दर्ज किये गए थे। वहीं नक्सली प्रवीर की पत्नी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि वह इस सजा के खिफाफ हाईकोर्ट में अपील करेगी। उसने पति की सजा कम करने अौर उसे समाज की मुख्यधारा में लौटने का मौका देने की सरकार से अपील की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो