आज बेटियां बचाने जमेगी गांव की पंचायत

आज बेटियां बचाने जमेगी गांव की पंचायत

Vinay Sompura | Publish: Sep, 06 2018 07:04:35 PM (IST) Dungarpur, Rajasthan, India

बेटी पंचायत महाभियान का आगाज आज से
प्रथम चरण में 07 सितम्बर को जिले की 70 ग्राम पंचायतों तक पहुंचेंगे "डेप रक्षक"
पहुंचाएंगेे ‘बेटियां अनमोल हैंं’ का संदेश

आज बेटियां बचाने जमेगी गांव की पंचायत

गांव-गांव में गूंजेगा बेटियां अनमोल हैं का संदेश
बेटी पंचायत महाभियान का आगाज आज से
प्रथम चरण में 07 सितम्बर को जिले की 70 ग्राम पंचायतों तक पहुंचेंगे "डेप रक्षक"
पहुंचाएंगेे ‘बेटियां अनमोल हैंं’ का संदेश
डूंगरपुर. राज्य में ‘बेटी बचाओ’ के प्रति जन-जागरुकता की एक और अभिनव पहल करते हुए ‘डॉटर्स आर प्रीशियस’ अभियान के तहत जिले की सभी 291 ग्राम पंचायतों में ‘बेटी पंचायत’ का आयोजन कर आमजन को ‘बेटियां अनमोल है’ का संदेश दिया जाएगा। अभियान के प्रथम चरण में शुक्रवार को जिले की 70 ग्राम पंचायतों पर बेटी पंचायत का आयोजन होगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. महेन्द्र कुमार परमार ने बताया कि "बेटी पंचायत" महाभियान को लेकर जिले में सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। अभियान 04 चरणों में होगा। इसमें जिले की सभी 291 ग्राम पंचायतों पर "बेटी पंचायत" कर डेप रक्षक आमजन को ‘बेटियां अनमोल है‘ का संदेश देंगे। प्रथम चरण में डूंगरपुर ब्लॉक की 12, बिछीवाड़ा में 18, सीमलवाड़ा में 21, आसपुर में सात, और सागवाड़ा में 12 ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम होंगे। अभियान के आगामी द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ चरण क्रमश: 14, 25 व 28 सितंबर को होंगे।
साझा प्रयास से ही बेटियों को बचाना संभव
डा. परमार ने जिलेवासियों से आह्वान किया कि साझा प्रयास से ही बेटियों को बचाना संभव है। उन्होंने कहा कि जो कोई भी इस कार्यकम में "डेप रक्षक" बनना चाहता है, जिला स्तरीय टीम व ब्लॉक स्तर टीम से प्रशिक्षण लेकर जुड सकते हैं।
इन पंचायतों में होंगे आयोजन
जिला पीसीपीएनडीटी समन्वयक सुमित्रा फुमतिया ने बताया कि 70 पंचायतों पर शुक्रवार को 11 से 05 बजे के मध्य बेटी पंचायत महाभियान होगा। सीमलवाड़ा में चाडौली, साकोदरा, चीतरी, धम्बोला, बेडसा, नादिया, बारूनाडा, लेम्बडिया, मालखोलड़ा, भैसरा छोटा, कुआं, पीठ, डूंंका, कनबा, पुुनावाड़ा, खरपेड़ा, रास्ता, रतनपुरा, धनगांव आसपुर मेें बनकोड़ा, पिंडावल, भेखरेड़, आसपुर, पूंजपुर, बडौदा, बिछीवाड़ा में बिछीवाड़ा, बिलपन, तलैया, सुरपुर, शिशोद, संचिया, बोखला, गामड़ी अहाडा़, देवलपाल, मेवाड़ा, कलवालिया दरा, कनबा, चुण्डावाडा, करावाड़ा, चारवाड़ा, साबली, माडा, थाणा व करौली डूंगरपुर में माथुगामडा खास, माथुगामडा पाल, बिलडी, गोकुलपुरा, खेडा, उपरगांव, माडवा, गड़ामोरैया, पीपलादा, मेताली, बाडोद, छेलाखेरवाडा तथा सागवाड़ा में बिलिया बडगामा, फलौज, वणोरी, ओड, जेठाणा, आरा, माण्डव, सरोदा, ठाकरडा, ओबरी, घोटाद, जोगपुर में कार्यक्रम होंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned