डेंगू का मरीज आया सामने, हरकत में आया स्वास्थ्य विभाग

-स्वास्थ्य विभाग नहीं आया हरकत में
-मरीज को गुजरात के अस्पताल में कराया भर्ती

By: sidharth shah

Published: 07 Jun 2018, 08:41 PM IST

डूंगरपुर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अनदेखी मरीजों का दर्द बढ़ा रही है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से २०० फीट की दूरी पर डेंगू मरीज की पुष्टि हुई, लेकिन विभाग ने अब तक आसपास के क्षेत्र की जांच नहीं। किसी भी घरों से अब तक नमूने नहीं लिए गए। ऐसे में सरकार के स्वास्थ्य जागरूकता के लिए किए जा रहे प्रयासों पर सवाल खड़े हो रहे हैं। मामला बिछीवाड़ा ब्लॉक के गामडी अहाड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का है।
दरअसल, गामड़ी अहाड़ा निवासी कृष्णा लबाना ने तीन जून को अहमदाबाद में जांच कराई तो डेंगू पॉजिटिव आया। इस पर जिले के स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी गई। इसके बाद फिर पुष्टि करने के लिए डूंगरपुर के निजी अस्पताल में जांच कराई तो यहां भी डेंगू पॉजिटिव आया। घर पहुंचने पर बुखार १०१ डिग्री होने पर अहमदाबाद के अस्पताल में भर्ती कराया। अभी इनका उपचार जारी है। बुधवार शाम साढे पांच बजे डॉ सीताराम को जानकारी मिलने पर घर घर सर्वे शुरू कर दिया। करीब 50 घरों का सर्वे किया। यहां से रक्त नमूने लिए गए।

रक्त नमूने के साथ चल रही फॉगिंग की कार्रवाई

डूंगरपुर.
गामड़ी अहाड़ा में डेंगू मरीज की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। गुरुवार सुबह करीब ५० घरों का सर्वे किया। रक्त नमूने लेकर डूंगरपुर जांच के लिए भेज दिए। विभाग की तरफ से एक टीम गठित कर दी है। वहीं बुधवार रात करीब ३५ घरों का सर्वे किया। विभाग ने डेंगू मरीज सामने आने के बाद कूलर की सफाई करवाई। बारिश से पूर्व मलेरिया की रोकथाम के लिए फॉङ्क्षगग करवाई। सीएचसी प्रभारी डॉ सीताराम ने बताया कि खांसी के मरीज पाए गए। बुखार का कोई मरीज अब तक सामने नहीं आया है।


सर्वे के दौरान कूलर की सफाई एवं फॉगिंग कराई गई। लोगों से जानकारी भी ली है। रक्तके नमनूे लिए है।
-डॉ प्रदीप, डिप्टी सीएमएचओ, डूंगरपुर

हो रही कार्रवाई
गामड़ी अहाड़ा निवासी व्यक्ति को डेंगू होना सामने आया है। सीएचसी प्रभारी को अवगत करा दिया है। वहां से रिपोर्ट आना अभी शेष है।
-डॉ. राजेश शर्मा, सीएमएचओ

 

sidharth shah Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned