script‘मेरा वार्ड, मेरा गांव – मेरा जिला कोरोना मुक्त’ अभियान का आगाज | dungarpur covid 19 news | Patrika News

‘मेरा वार्ड, मेरा गांव – मेरा जिला कोरोना मुक्त’ अभियान का आगाज

locationडूंगरपुरPublished: Apr 19, 2021 04:15:35 pm

Submitted by:

Harmesh Tailor

डूंगरपुर. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने रविवार को ‘मेरा वार्ड, मेरा गांव-मेरा जिला कोरोना मुक्तÓ अभियान की शुरूआत की। जिला कलेक्टर सुरेश ओला ने बताया कि जिले में 135 ऐसी भी पंचायतें है जहां कोरोना का कोई संक्रमित नहीं है। ऐसे में हमारा उद्देश्य कोरोना संक्रमण के बढ़ते केस को रोकना है। पूरे जिले में जिन पंचायतों एवं शहरी क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण अधिक हैं। उन पर फोकस करते हुए ‘मेरा वार्ड, मेरा गांव-मेरा जिला कोरोना मुक्त अभियान शुरू किया है। अभियान के क्रियान्वयन को ल

'मेरा वार्ड, मेरा गांव - मेरा जिला कोरोना मुक्त' अभियान का आगाज

‘मेरा वार्ड, मेरा गांव – मेरा जिला कोरोना मुक्त’ अभियान का आगाज

डूंगरपुर. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने रविवार को ‘मेरा वार्ड, मेरा गांव-मेरा जिला कोरोना मुक्तÓ अभियान की शुरूआत की।
जिला कलेक्टर सुरेश ओला ने बताया कि जिले में 135 ऐसी भी पंचायतें है जहां कोरोना का कोई संक्रमित नहीं है। ऐसे में हमारा उद्देश्य कोरोना संक्रमण के बढ़ते केस को रोकना है। पूरे जिले में जिन पंचायतों एवं शहरी क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण अधिक हैं। उन पर फोकस करते हुए ‘मेरा वार्ड, मेरा गांव-मेरा जिला कोरोना मुक्त अभियान शुरू किया है। अभियान के क्रियान्वयन को लेकर रविवार को पूरे जिले के जिला स्तरीय अधिकारियों, उपखंड स्तरीय अधिकारियों, ब्लॉक एवं ग्राम स्तरीय एवं निकाय अधिकारियों की वीडियो कॉफ्रेंस की।
इन बातों पर रहेगा फोकस
. जिन पंचायतों में दस से ज्यादा पॉजिटिव संक्रमित है, वहां ‘डोर टू डोरÓ सर्वे तथा ‘चिकित्सा आपके द्वारÓ के तहत आवश्य सामान्य दवाइयां उपलब्ध करवाई जाएगी।
. ब्लॉक मुख्यालय पर आइसोलेशन सेंटर का चिन्हीकरण
. साठ वर्ष से अधिक आयु, हाई रिस्क, गर्भवती महिलाओं को लक्षित करते हुए सैंपलिंग
. १० से ज्यादा पॉजिटिव होने पर ज्वाइंट एनफोर्समेंट टीम का गठन होगा। यह टीम जनप्रतिनिधियों तथा वार्ड पंच, सरपंच के साथ मिलकर प्रभावी मॉनिटरिंग करेगी। इसके तहत बाहर से आने वाले लोगों को होम आइसोलेट किया जाएगा।
. शहरी क्षेत्रों में ‘मेरा वार्ड कोरोना मुक्त अभियानÓ चलेगा। इसमें पुलिस, प्रशासन, जनप्रतिनिधियों से सहयोग लिया जाएगा।
. बाहर से आने वाले व्यक्ति को १४ दिन तक होम क्वारंटीन की पालना करवाई जाएगी।
वीसी में दिए निर्देश
अभियान को कलेक्टर एवं जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी की मौजूदगी में वीसी हुई। इसमें प्रत्येक उपखंड पर सौ बेड का आइसोलेशन सेंटर बनाने, उपखंड के ग्राम पंचायतों में संक्रमितों की संख्या का चिन्हिकरण करने, सर्वे एवं दवाई वितरण करने, ग्राम स्तर पर जेईटी टीम का गठन करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया कि कोविड अस्पताल में 250 की क्षमता है। इसमें से 90 बेड कोरोना संक्रमित मरीजो के काम आ रहें हैं। 68 बेड आइसोलेशन वार्ड में मरीजों के लिए उपयोग में आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि अभी भी 92 बेड उपलब्ध है। जिले में आइसोलेशन केन्द्र तैयार किए हैं। इसमे वागदरी, सुरपुर एवं सागवाडा में कोविड केयर सेन्टर शुरू कर दिए है। इन केयर सेन्टर की क्षमता 450 बेड की है। साथ ही समस्त उपखंड अधिकारियों को अपने-अपने उपखंड क्षेत्र में 50-50 बेड के आइसोलेशन सेंटर को तैयार करने के निर्देश दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो