scriptसावधान..! हनीट्रैप के मकडज़ाल में फंसने लगा डूंगरपुर | dungarpur crime news | Patrika News

सावधान..! हनीट्रैप के मकडज़ाल में फंसने लगा डूंगरपुर

locationडूंगरपुरPublished: Sep 13, 2021 06:13:50 pm

Submitted by:

Harmesh Tailor

डूंगरपुर. साइबर ठग गाढ़े पसीने की कमाई को ठगने के लिए नई-नई तरकीब इजाद कर रहे हैं। ओटीपी मांग कर खाते से राशि वसूलने के प्रकरण आम हो गए हैं। जनता जागरूक भी होने लगी हैं। ऐसे में अब बदमाश ठगी के लिए ‘हनी-टै्रप’ फार्मूले की तर्ज पर दक्षिणी राजस्थान के युवाओं को अपने जाल में फांसने लगे हैं। स्थितियां यह है कि पिछले कुछ दिनों में बड़ी संख्या में युवक इस गिरोह के चक्कर में फंस रहे हैं। पर, बदनामी के डर से वह नहीं तो परिवारजन को कुछ बता पा रहे हैं और नहीं पुलिस तक पहुंच रहे हैं और अपने जीवन भर की कमाई

सावधान..! हनीट्रैप के मकडज़ाल में फंसने लगा डूंगरपुर

सावधान..! हनीट्रैप के मकडज़ाल में फंसने लगा डूंगरपुर

डूंगरपुर. साइबर ठग गाढ़े पसीने की कमाई को ठगने के लिए नई-नई तरकीब इजाद कर रहे हैं। ओटीपी मांग कर खाते से राशि वसूलने के प्रकरण आम हो गए हैं। जनता जागरूक भी होने लगी हैं। ऐसे में अब बदमाश ठगी के लिए ‘हनी-टै्रप’ फार्मूले की तर्ज पर दक्षिणी राजस्थान के युवाओं को अपने जाल में फांसने लगे हैं। स्थितियां यह है कि पिछले कुछ दिनों में बड़ी संख्या में युवक इस गिरोह के चक्कर में फंस रहे हैं। पर, बदनामी के डर से वह नहीं तो परिवारजन को कुछ बता पा रहे हैं और नहीं पुलिस तक पहुंच रहे हैं और अपने जीवन भर की कमाई गंवा रहे हैं।
यूं हो रहे युवा शिकार
डूंगरपुर जैसे छोटे से जिले में हनी टै्रप के मामले आना आश्चर्य से भरा है। लेकिन, अब जालसाज छोटे-छोटे शहरों के युवाओं को भी अपने मायाजाल में तेजी से जकड़ कर राशि वसूली कर रहे हैं। जालसाज सुंदर महिला के फोटो के साथ सोशल मीडिया यथा फेसबुक एवं वाट्सअप के जरीये फैंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। युवावस्था के चलते फैंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने के बाद महिला चेट करनी शुरू कर देती है। शुरूआती दिनों में सामान्य बातचीत के साथ ही पहले मित्रता और फिर अंतरंग बाते शुरू कर देती है। जब युवक पूरी तरह से महिला के प्रेमजाल में फंस जाता है। उस समय वह अश्लील बाते करने के साथ ही महिला वीडियो कॉल करती है। इस दौरान महिला निर्वस्त्र होती है और युवक को भी उकसाती है। जालसाज इस दौरान वीडियो कॉल को रिकार्डिंग कर लेते हैं। कॉल कटने के कुछ ही देर बाद संबंधित युवक पर वीडियो सेंड होता है और अनजान नम्बर से कॉल आने शुरू हो जाते हैं। इसमें युवती के साथ युवती के वीडियो कॉल को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देते हुए ऑनलाइन रुपए ट्रांसफर करने के लिए कहा जाता है। युवक के द्वारा एक बार राशि ट्रांसफर करने पर जालसााजों उसे हर माह राशि बटौरना शुरू कर देते हैं।
शिकायत करंे, नाम गोपनीय रहेगा
असल में तो अनजान नम्बर से कोई कॉल या वाट्सअप या फेसबुक पर मैसेज करता है, तो उसका प्रतिउत्तर ही नहीं देवे। संबंधित नम्बर या रिक्वेस्ट को ब्लॉक कर देवे। लेकिन, इसके बावजूद कहीं कोई गलतफेहमी की वजह से यदि हनी टे्रप के शिकार हुए तो तुरंत पुलिस से संपर्क करे। ऐसे मामलों में शुरूआती समय में थोड़ी बहुत धन राशि ब्लैकमेल मांगते हैं। लेकिन, बाद में कई बार जीवन भर की पूंजी गंवा बैठते हैं। बदनामी के डर से कुछ युवा आत्महत्या तक भी कर देते हैं। पीडि़त को शुरूआत में ही संबंधित थाना पुलिस को सूचना देकर गिरोह के खिलाफ कार्रवाई करवानी चाहिए। पुलिस ऐसे मामलों में पीडि़त व्यक्ति का नाम गोपनीय रखती है।
होटल व्यवसायी ने दी कोतवाली में रिपोर्ट
शहर में एक होटल व्यवसायी के साथ शनिवार को ऐसी ही घटना होने का मामला सामने आया। व्यवसायी ने कोतवाली थाने में रिपोर्ट दी। इसमें बताया कि व्यवसायी पर शनिवार को एक अंजान नम्बर से किसी महिला का सोशल मीडिया पर एक चेट मैसेज आया। इस पर व्यवसायी के रिप्लाई देने पर दोनों में वार्तालाप शुरू हुई। वार्तालाप के दौरान युवती ने युवक पर वीडियो कॉल किया। युवक के वीडियो कॉल उठाने पर सामने वाली युवती निर्वस्त्र थी। महिला ने भी व्यवसायी को भी कपड़े निकालने का कहकर उकसाने लगी। कपड़े निकालने के बाद कुछ ही देर में फोन कट गया। कुछ ही देर में एक युवक का फोन आया और वह व्यवसायी को ब्लैकमेल करने लगा। इस पर व्यवसायी ने रविवार कोतवाली थाने में युवक के खिलाफ रिपोर्ट सौंपी।
यह है हनी-ट्रैप
जैसा नाम से ही जाहिर है हनी यानि शहद और ट्रैप मतलब जाल। एक ऐसा मीठा जाल, जिसमें फंसने वाले को अंदाजा भी नहीं होता कि वो कहां फंस गया है और किसका शिकार बनने वाला है। खूबसूरत महिलाओं की आड़ में बदमाश युवाओं को अपनी गिरफ्त में लेते हैं और गाढ़े पसीने की कमाई बटौर लेती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो